Subscribe Us

Header Ads

जमुई : विश्व वन्यजीव दिवस के अवसर पर साइकिल यात्रा एक विचार ने मलयपुर में किया पौधरोपण

जमुई/बिहार (Jamui/Bihar), देसी खबर (Desi Khabar), 3 मार्च 2024, रविवार : साइकिल यात्रा एक विचार मंच के 8 सदस्यीय समूह द्वारा रविवार को विश्व वन्यजीव दिवस के अवसर पर 426 यात्रा के क्रम में सतगामा, खैरमा होते हुए बरहट प्रखण्ड के मलयपुर ग्राम पहुंचकर पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगों को जागरूक किया गया। इस अवसर पर ग्रामीण पंकज कुमार पांडेय के निजी जमीन पौधारोपण कर उसकी आवश्यक घेराबंदी भी की गई।

सदस्य हरेराम ने बताया कि लोगों को पौधों को बहुउपयोगी बताते हुए अपने बच्चों की तरह सहेजने की शिक्षा देना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस तरह बुजुर्ग होने पर बच्चे अपने माता-पिता की सेवा करते हैं, उसी प्रकार पेड़-पौधे भी विभिन्न रूपों में लोगों की सेवा देते हैं। जिसमें मुख्य प्राणवायु व पर्यावरण संतुलन के साथ-साथ आमदनी का भी जरिया बनते हैं।
सदस्य आकाश कुमार ने लोगों को पर्यावरण संरक्षण के उपाय के क्रम में जानकारी दी गई कि वनों की अंधाधुंध कटाई से इसमें रहने वाले जानवरों का अस्तित्व भी धीरे धीरे समाप्त होता जा रहा है जो कि पर्यावरण के लिए बहुत ही घातक संकेत है। इन सभी जानवरों के संरक्षण के लिए हमें अधिक से अधिक पौधारोपण कर वनों को पुनर्जीवित भी करना होगा। साथ-साथ उसकी सुरक्षा भी आवश्यक है, लगाए गए पौधे की उचित देखभाल नहीं करने के कारण 25% से अधिक पौधा बर्बाद हो रहे हैं। पौधारोपण के बाद उसकी अवश्यक घेराबंदी भी करना बेहद जरूरी है।

इस अवसर पर विचार मंच के सदस्य अजीत कुमार ,उत्तम कुमार मोनू , सोनू कुमार, संजय कुमार, हरे राम सिंह,आकाश कुमार सिंटू कुमार, बँटी कुमार, पंकज कुमार पांडेय, त्रिपुरारी पांडेय सहित कई अन्य ग्रामीण उपस्थित थे।

Jamui: On the occasion of World Wildlife Day, Cycle Yatra, Ek Vichar planted saplings in Malaypur.