Subscribe Us

Header Ads

पिछले 20 साल में सोने पर हर साल 11 फीसदी का चक्रवृद्धि रिटर्न

नई दिल्ली, 8 नवंबर 2023, बुधवार : एक अध्ययन से पता चलता है कि पिछले 20 साल में सोने पर औसतन 11 फीसदी का चक्रवृद्धि रिटर्न मिला है। स्मॉलकेस टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी विंडमिल कैपिटल द्वारा किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि सोना एक ऐसा परिसंपत्ति वर्ग है जो मुद्रास्फीति के खिलाफ कुशल बचाव के रूप में कार्य करता है और सुरक्षा प्रदान करता है। इसलिए ऐसे पोर्टफोलियो में निवेश करना बेहतर है जिसमें सोना शामिल हो।

अध्ययन से संकेत मिलता है कि त्योहारी सीजन, खासकर दिवाली के दौरान सोने की मांग मजबूत रहने की संभावना है। विंडमिल कैपिटल के हालिया अध्ययन से पता चलता है कि भू-राजनीतिक अनिश्चितता के समय में सोने में तेजी की उम्मीद है।

अध्ययन के अनुसार, सोना एक कुशल एसेट क्लास है जो सुरक्षा प्रदान करता है। ऐतिहासिक रूप से, जब भी बाजार में उथल-पुथल होती है, निवेशकों की स्वाभाविक प्रवृत्ति सोने की ओर भागने की होती है। एसेट क्लास के रूप में सोना संकट के दौरान अच्छा प्रदर्शन करता है। उदाहरण के लिए, जहां कोविड संकट या रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान निफ्टी का रिटर्न कम रहा, वहीं सोने का रिटर्न पॉजिटिव रहा। इसलिए सोना इक्विटी के खिलाफ एक प्रभावी बचाव है।