Subscribe Us

Header Ads

जमुई : 490 जवान बने पुलिस, पासिंग आउट परेड में दिखाया जोश

 

जमुई/बिहार (Jamui/Bihar), देसी खबर (Desi Khabar), 10 नवंबर 2023, शुक्रवार : जमुई जिले के मलयपुर स्थित बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस की 11 वीं वाहिनी ने पुलिस लाइन की वीर भूमि पर पासिंग आउट परेड का भव्य आयोजन किया। इस परेड के बाद नव प्रशिक्षु 490 जवानों को पूर्ण पुलिस का दर्जा मिल गया। जल्‍द ही इन्‍हें विभिन्‍न जिलों में तैनात किया जाएगा। कानून - व्यवस्था को दुरुस्‍त रखने और लोगों की सुरक्षा में इनकी खास भूमिका होगी। पासिंग आउट परेड के बाद सभी जवान बिहार पुलिस का हिस्‍सा बन गए। अब बिहार के अलग-अलग जिलों में इनकी तैनाती की जाएगी। इनके कंधों पर कानून-व्यवस्था को बनाए रखने की जिम्मेदारी होगी। 
बीते 01 साल से जमुई स्थित बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस 11 वीं वाहिनी द्वारा इन्हें प्रशिक्षण दिया जा रहा था। यह ट्रैनिंग लेने वाला दूसरा बैच है। पिछले साल जून माह में 383 महिला पुलिस कर्मियों ने प्रशिक्षण ली थी और पासिंग आउट परेड का पहला बैच कहलाने का सौभाग्य प्राप्त किया था। प्रशिक्षण खत्म होने के बाद पासिंग आउट परेड में शामिल होते हुए सभी जवान अब पूर्ण पुलिस बन गए हैं। सभी 490 जवान सुरक्षा की जिम्‍मेदारी निभाएंगे। 
   
 जमुई के जिला एवं सत्र न्यायाधीश धर्मेंद्र कुमार सिंह , डीएम राकेश कुमार , एसपी डॉ. शौर्य सुमन और बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस 11वीं वाहिनी के कमांडेंट हिमांशु शंकर त्रिवेदी समेत कई वरीय अधिकारी पासिंग आउट परेड के गवाह बने। 
 डीआईजी मो. सफीउल हक पासिंग आउट परेड के मुख्य अतिथि थे। उन्होंने पूर्ण पुलिस का दर्जा प्राप्त कर लेने वाले 490 जवानों को अनुशासन , कर्तव्य निष्ठा और समर्पण का पाठ पढ़ाया। उन्होंने उन सबों को अशेष शुभकामनाएं दी। 
    
प्राचार्य सह समादेष्टा हिमांशु शंकर त्रिवेदी ने कहा कि आज उन्हें गर्व हो रहा है कि नव प्रशिक्षु जवान बिहार पुलिस की टीम का हिस्सा बन गए। अब उनके नाम के साथ ट्रेनी शब्द हट गया है। एक साल तक ट्रेनिंग लेकर अब वे हौसले और बुलंदी के साथ बिहार के लोगों की सुरक्षा और कानून व्यवस्था के लिए ईमानदारी से काम करेंगे। उन्‍होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि वे लोग प्रदेश और देश के लिए काम करने जा रहे हैं। श्री त्रिवेदी ने इस अवसर पर वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।
 
 उधर पासिंग आउट परेड को खास बनाने के लिए व्यापक स्तर पर तैयारी की गई थी। एसएसबी का स्वान दस्ता ने जहां अचंभित करने वाला कारनामा दिखाया वहीं पुलिस के जवानों ने मोटरसाइकिल पर स्टंट कर लोगों को दांतों तले उंगलियां दबाने को मजबूर कर दिया। सीबीएसई मान्यता प्राप्त प्रसिद्ध निजी शिक्षण संस्थान ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल के सुपुत्रों ने बैंड धुन से पासिंग आउट परेड को गरिमा प्रदान किया तो इसी स्कूल की बेटियों ने राष्ट्रगान गाकर लोगों का मन मोह लिया। प्राचार्य सह समादेष्टा हिमांशु शंकर त्रिवेदी ने बेटे और बेटियों के श्रेष्ठ प्रदर्शन पर मुहर लगाते हुए उन सबों को पुरस्कृत किया।
     इधर जिला उद्घोषक डॉ. निरंजन कुमार ने पासिंग आउट परेड को यादगार बनाने के लिए खास अंदाज में आंखों देखा हाल सुनाया और साहित्यिक लहजे में मंच संचालन कर खूब वाहवाही लूटी। इस अवसर पर जवान के परिजन भारी संख्या में उपस्थित होकर इस आयोजन के साक्ष्य बने।
    
भारतीय स्टेट बैंक जमुई के मुख्य प्रबंधक मलय सौरभ , संपर्क प्रबंधक अमरजीत कुमार और उप प्रंबधक रजुल जी ने भी पासिंग आउट परेड में शिरकत किया और इसे सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। मौके पर एसबीआई ने आगत मेहमानों को अंग वस्त्र और पौधा देकर उनका सम्मान किया। पासिंग आउट परेड उल्लास और उमंग के वातावरण में संपन्न हो गया।