Subscribe Us

Header Ads

नीतीश कुमार ने फिर अलापा बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने का राग, चलाएंगे अभियान

पटना/बिहार (Patna/Bihar), देसी खबर (Desi Khabar), 16 नवंबर 2023, गुरुवार : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने फिर से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग करते हुए इसके लिए अभियान चलाने की भी बात की है।
पटना में गुरुवार को एक सरकारी कार्यक्रम में भाग लेते हुए उन्होंने कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिल जाए तो 2 साल में ही बिहार का विकास हो जाएगा। बिहार का गौरवशाली इतिहास रहा है, इसी बिहार से सारी शुरुआत हुई और आज यही पीछे है।

उन्होंने कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने के लिए हम अभियान चलाएंगे। हम तो लोगों के हित में काम करते हैं, हर वर्ग के उत्थान के लिए काम करते हैं। हम काम करने वाले लोग हैं, काम करते ही रहेंगे। केंद्र में कोई योजना बनती है तो प्रचार करते हैं, लेकिन उनकी हिस्सेदारी 60 प्रतिशत होती है और राज्य सरकार को 40 प्रतिशत हिस्सा देना पड़ता है, जिससे राज्यों को कोई फायदा नहीं मिलता है। ऋण लेकर पूरे राज्य के विकास के लिए काम कर रहे हैं। बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दो, यही कंपेन चलेगा, अगर बिहार को विशेष दर्जा नहीं दोगे तो इसका मतलब है कि आप बिहार का विकास करना नहीं चाहते हैं।

नीतीश ने कहा कि हमने अधिकारियों से कहा है कि गांव-गांव में जाकर राज्य सरकार द्वारा जो काम किया जा रहा है उसको प्रचारित करें, जो असुविधाएं हैं, जो मांग है उसको नोट किया जाए, उनकी समस्या को दूर किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि जदयू वर्षों से विशेष राज्य के दर्जा की मांग करती रही है। हालांकि, जब जदयू एनडीए के साथ थी तब यह मांग ठंडे बस्ते में चली गई थी।

Nitish Kumar again raised the issue of giving special status to Bihar, will run a campaign