Subscribe Us

Header Ads

जयपुर वैक्स म्यूजियम में लगेगा विराट कोहली का वैक्स स्टेचू

जयपुर/राजस्थान, 17 नवंबर 2023, शुक्रवार। जयपुर के नाहरगढ़ किले के वैक्स म्यूजियम में स्टार क्रिकेटर विराट कोहली की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। यह फैसला क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत की जीत और विराट कोहली के वनडे क्रिकेट में 50 शतक पूरे करने के बाद लिया गया।

जयपुर वैक्स म्यूजियम के संस्थापक निदेशक अनूप श्रीवास्तव ने कहा कि पर्यटक लंबे समय से विराट कोहली की वैक्स की मूर्ति की मांग कर रहे थे। अब इससे बेहतर मौका क्या हो सकता है, जब कोहली विश्व क्रिकेट में उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं। साथ ही भारत एक बार फिर विश्व कप ट्रॉफी के बेहद करीब है।

वैक्स की प्रतिमा का फर्स्ट लुक यानी मिट्टी का मॉडल तैयार है और अगले एक महीने में पूरी प्रतिमा बनाकर म्यूजियम में स्थापित कर दी जाएगी। श्रीवास्तव ने कहा, ''विराट कोहली की छवि एक आक्रामक क्रिकेटर की है। इसलिए, प्रतिमा के लिए भी आक्रामक लुक चुना गया है।''

उन्होंने कहा, "विराट की प्रतिमा मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की प्रतिमा के साथ स्थापित की जाएगी। जिन्हें विराट अपना आदर्श और भगवान मानते हैं। वैक्स का पुतला युगल मूर्तिकार गणेश और लक्ष्मीनारायण द्वारा तैयार किया जा रहा है जबकि पोशाकें बॉलीवुड डिजाइनर बोध सिंह द्वारा बनाई जा रही हैं।"

क्रिकेट के 'कैप्टन कूल' कहे जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी की वैक्स की प्रतिमा भी जयपुर वैक्स म्यूजियम में स्थापित है। श्रीवास्तव ने कहा, ''मूर्ति चयन को लेकर हमारा हमेशा से स्पष्ट निर्णय रहा है कि मशहूर हस्तियों से ज्यादा उन महान हस्तियों को म्यूजियम में जगह दी जानी चाहिए जो हमारी आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित कर सकें।"

Virat Kohli's wax statue will be installed in Jaipur Wax Museum