Subscribe Us

Header Ads

अयोध्या में डिजिटल भुगतान ने स्थानीय विक्रेताओं का जीवन किया आसान

अयोध्या/उत्तर प्रदेश, 22 दिसंबर 2023, शुक्रवार। अयोध्या नगरी अगले महीने राम मंदिर के अभिषेक समारोह के लिए हजारों मेहमानों का स्वागत करने के लिए तैयार है। यहां स्थानीय विक्रेताओं के लिए यूपीआई आधारित डिजिटल भुगतान ने उनके जीवन को बहुत आसान बना दिया है।

सरयू नदी के तट पर नाविकों से लेकर हनुमान गढ़ी में फूल/प्रसाद बेचने वालों तक डिजिटल भुगतान में लेनदेन हो रहा है।

सरयू नदी के तट पर लगभग 100 नाविकों में से एक अन्नू मांझी ने आईएएनएस को बताया, ''डिजिटल भुगतान ने मेरा जीवन आसान बना दिया है। नकदी बदलने के लिए इधर-उधर भागना नहीं पड़ता। यूपीआई के माध्यम से पैसा सीधे मेरे बेटे के बैंक खाते में चला जाता है, जो हमारे लिए बहुत राहत की बात है।''

सरकार ने लोगों को उनके दरवाजे पर केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभों को समझने में मदद करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू की है, और डिजिटल भुगतान में वृद्धि लाखों लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण संदेश है। विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य आयुष्मान भारत, उज्ज्वला योजना, पीएम सुरक्षा बीमा, पीएम स्वनिधि आदि जैसी प्रमुख केंद्रीय योजनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उनके कार्यान्वयन पर नजर रखना है।

अयोध्या कैंट के सदर बाजार इलाके में रहने वाले 40 साल के मोहम्मद राशिद खान के मुताबिक, यूपीआई ने उनमें एक नया आत्मविश्वास पैदा किया है।

सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों में से एक खान ने कहा, ''नकदी संभालना एक सिरदर्द था। दैनिक सामान खरीदते समय छोटी मुद्रा की आवश्यकता होने पर खुले पैसे ढूंढना हमेशा एक समस्या थी। अब डिजिटल भुगतान से ये समस्या दूर हो गई है और पैसा मेरे बैंक खाते में तुरंत और सुरक्षित रूप से पहुंच जाता है।''

पिछले हफ्ते वाराणसी में एक विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा था, “विकास भारत संकल्प यात्रा के साथ, मैं यह जानना चाहता हूं कि क्या मैंने जो कुछ भी कहा वह उस तरह से हुआ है जैसा मैं चाहता था? क्या यह उन लोगों के लिए हुआ है जिनके लिए इसका इरादा था?”

अयोध्या कैंट के सदर बाजार निवासी 35 वर्षीय रंजीता चौहान के मुताबिक, पीएम मोदी ने कई अच्छी योजनाएं शुरू की हैं और यूपीआई उनमें से एक है।

उन्‍होंने कहा, “मैं अब अपने फोन के जरिए चीजें खरीद सकती हूं और बाहर जाते समय कोई नकदी नहीं ले जाती हूं। डिजिटल भुगतान सरकार की सबसे अच्छी पहलों में से एक है जो हाशिए पर रहने वाले लोगों को बेहतर कमाई और खर्च करने में मदद कर रहा है।''

भारत में यूपीआई लेनदेन में असाधारण वृद्धि देखी गई है, जो 11 दिसंबर, 2023 तक 8,572 करोड़ तक पहुंच गई है। वित्त वर्ष 2022-23 में डिजिटल भुगतान लेनदेन में यूपीआई का हिस्सा 62 प्रतिशत था। वित्त वर्ष 2017-18 में 1 लाख करोड़ रुपये से शुरू होकर, यूपीआई लेनदेन का मूल्य वित्त वर्ष 2022-23 में बढ़कर 139 लाख करोड़ रुपये हो गया है, जो 168 प्रतिशत सीएजीआर को दर्शाता है।

अयोध्या के प्रसिद्ध हनुमान गढ़ी मंदिर में अरविंद कुमार गुप्ता वर्षों से लड्डू बेच रहे हैं। उनके मुताबिक, यूपीआई उनके बिजनेस के लिए वरदान बन गया है।

गुप्ता ने आईएएनएस को बताया, ''डिजिटल भुगतान दिन पर दिन बढ़ रहा है। देश के दूर-दराज के इलाकों से आने वाले लोग अब प्रसाद के लिए क्यूआर कोड के माध्यम से भुगतान करना पसंद करते हैं। इससे मेरा जीवन आसान हो गया है। पैसा सीधे मेरे खाते में जाता है और मुझे बैंक जाने की जरूरत नहीं है। मैं देखता हूं कि यह भारत के लिए भविष्य में कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था बनने का एक महान क्षण है।''

विकसित भारत संकल्प यात्रा के चार उद्देश्य हैं, उन कमजोर लोगों तक पहुंचना जो विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र हैं लेकिन जिन्होंने अब तक लाभ नहीं उठाया है, योजनाओं के बारे में जानकारी का प्रसार और जागरूकता पैदा करना, सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ उनकी व्यक्तिगत कहानियों के माध्यम से बातचीत, अनुभव साझा करना और नामांकन करना शामिल है।

Digital payment made life of local vendors easier in Ayodhya