Subscribe Us

Header Ads

चंदौली : महेशी गांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा में पहुंचे विधायक सुशील सिंह, लोगों को किया जागरुक

चंदौली/उत्तर प्रदेश (Chandauli/Uttar Pradesh), देसी खबर (Desi Khabar), 1 जनवरी 2024, सोमवार | रिपोर्ट - आनंद कुमार : चंदौली जिले में सरकारी योजनाओं के संतृप्तीकरण के लिए आउटरेज गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने हेतु विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत आज धानापुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत महेशी विकास में विधायक सुशील सिंह द्वारा प्रतिभाग कर विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का अवलोकन किया गया।

सैयदराजा विधायक द्वारा उपस्थित जनमानस को सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया गया तथा पात्र व्यक्तियों को लाभ प्राप्त करने हेतु जागृत किया गया। कार्यक्रम के दौरान विभागों द्वारा योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र, प्रमाण पत्र आदि का वितरण किया गया।

इसी क्रम में जनपद के विभिन्न विकास खण्डों के विभिन्न ग्राम पंचायतो में स्थानीय जन प्रतिनिधियों द्वारा विभागो द्वारा लगाए गए स्टालों का अवलोकन किया तथा योजनाओं का लाभ प्राप्त करने वाले पात्र व्यक्तियों को स्वीकृति पत्र,आयुष्मान गोल्डन कार्ड वितरण तथा उपस्थित जनमानस को लाभप्रद योजनाओं की जानकारी दी गई।

इसी क्रम में जनपद के विभिन्न विकास खण्ड के विभिन्न ग्राम पंचायतों में लोगों को एलईडी वैन के माध्यम जन जागरूकता का कार्यक्रम कराया गया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत लोगों को योजनाओं की जानकारी देने एवं पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ देने के लिए विभिन्न विभागों के स्टाल लगाए गए।

विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य यह है कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों को सरकार की संचालित योजनाओं से जोड़ना और उसे उससे लाभान्वित करना है। इस क्रम में लाभार्थियों को मौके पर ही विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।
इस दौरान पूर्व में लाभ प्राप्त किए लाभार्थियों के जीवन स्तर में कितना सुधार आया.. इस संबंध में उनके अनुभव भी साझा किए गए। सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से लाभार्थियों के जीवन स्तर में कितना सुधार हुआ "मेरी कहानी मेरी जुबानी" के क्रम में उनके अनुभव को भी उपस्थित लोगों ने सुना।

आयोजित कार्यक्रम के दौरान जनपद में एलईडी वैन के माध्यम से प्रतिदिन ग्राम पंचायतों में केंद्र सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जन मानस को जानकारी दी जा रही है, जिससे कि समाज के वंचित लोगों को केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो सके और वह इस योजना से जुड़कर लाभान्वित हो।

साथ ही मौके पर विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत ग्राम पंचायतों मे ड्रोन से नैनो यूरिया के छिड़काव का सफल प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि तथा भारी संख्या में जन मानस उपस्थित रहे।

Chandauli: MLA Sushil Singh reached Maheshi village in Vikas Bharat Sankalp Yatra, made people aware