Subscribe Us

Header Ads

जमुई : ढोलकटवा बालू घाट पर बालू उठाव पर रोक को लेकर कृषकों की बैठक आयोजित

जमुई/बिहार (Jamui/Bihar), 7 मई 2024, मंगलवार : जमुई जिला के गिद्धौर थाना क्षेत्र के पूर्वी गुगुलडीह पंचायत के ढोलकटवा बालू घाट से बालू उठाव को पूर्णतः बंद करने हेतु रविवार को ढोलकटवा खेल मैदान में चिनबेरिया, कर्मातरी, गुगुलडीह, ढोलकटवा गांव के दर्जनों कृषकों की एक बैठक आयोजित की गई।बैठक की अध्यक्षता गुगुलडीह पंचायत के युवा समाजसेवी व किसान नेता राज सिंह एवं चिकू कुमार ने संयुक्त रुप से की। 

बैठक के दौरान कृषकों ने जिला प्रशासन से एक सुर में ढोलकटवा बालू घाट को बंद करने की मांग की है। तो वंही बालू संवेदक के कर्मी द्घारा बड़ी बड़ी पोकलेन,जेसीबी मशीन से बालू उठाव करने में लगे है। जिसकी भनक लगते ही गिद्धौर प्रखंड के ढोलकटवा,कर्मातरी व चिनबेरिया गांव के कृषक गोलबंद हो जिले के आलाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों से उक्त घाट को बंद करने की अंतिम मांग की है। 

बैठक में मौजूद कृषक राजीव कुमार, पप्पु राम, इलाची मांझी, कैलू मांझी, प्रमोद रावत, मनोहर यादव, विपिन यादव, संतोष मांझी, जवाहर मांझी, रोहित मंडल, जितेन्द्र यादव, अरविन्द राम, करिमन पासवान, उमेश मांझी, तारनी मांझी, मखरू मंडल, छोटू सिंह, अरविन्द सिंह सहित दर्जनों कृषकों ने बताया की हम किसानों को इसी नदी से खेत पटवन करते है नदी किनारे हम लोग अपनी खेतीबाड़ी करते है।वही नदी में बड़ी बड़ी पॉकलेन मशीन लगा कर बालू का उठाव किया जा रहा है। 

हमारी इस विकट समस्या की सुधि ना तो किसी जनप्रतिनिधियों और न ही किसी पदाधिकारी ने आज तक ली है। जबतक जिला प्रशासन व खनन विभाग द्वारा हम कृषकों के नुकसान हो रहे सैंकड़ो एकड़ खेतों तक पानी पहूंचाने की समुचित ब्यवस्था नही की जाती है तबतक बालू का उठाव नही करने की बात कही।कृषकों ने जिले भर के जनप्रतिनिधियों एवं खनन विभाग के पदाधिकारीयों पे बालू संवेदक को ही मदद पहूंचाने का आरोप लगाया है।

गुगुलडीह पंचायत के युवा समाजसेवी व किसान नेता राज सिंह ने कहा की दर्जनों गांव के किसानों की मांग वाजिब है।जब किसानों के खेतों तक पानी पहूंचाने की ब्यवस्था नही की जाती है। तब तक किसी भी हाल में उक्त बालू घाट से बालू का उठाव नही होने दिया जायेगा।हम सभी इस क्षेत्र के किसानों के साथ है।

Jamui: Farmers' meeting organized regarding ban on sand lifting at Dholkatwa sand ghat.