Subscribe Us

Header Ads

जमुई : "ग्रीन गोपालपुर" के लक्ष्य को लेकर एकजुट हुए युवा, ग्राम चौपाल आयोजित

जमुई/बिहार (Jamui/Bihar), देसी खबर (Desi Khabar), 23 अप्रैल 2024, गुरुवार : समग्र भारत न्यास, साइकिल यात्रा एक विचार और रिजेनरेटिव बिहार का संयुक्त संकल्प मिशन "ग्रीन गोपालपुर" के तत्वावधान में विश्व जैव विविधता दिवस के अवसर पर प्रकृति संरक्षण को लेकर जमुई जिला के खैरा प्रखंड अंतर्गत गोपालपुर पंचायत के तिलकपुर गाँव में एक ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया। इस ग्राम चौपाल कार्यक्रम की अगुवाई पंचायत के पैक्स अध्यक्ष पुरुषोत्तम कुमार सिंह कर रहे थे।

साथ ही समग्र भारत न्यास के अध्यक्ष डाॅ.रविश कुमार सिंह, सायकिल यात्रा एक विचार मंच के विवेक कुमार, धीरज कुमार सिंह, सचिराज पद्माकर, राहुल कुमार सिंह, रिजेनरेटिव बिहार के प्रतिनिधि संतोष सुमन, सर्वजन कल्याण सेवा से विभूति भूषण, इंपार्सियल संस्थान के चंदन कुमार मिश्र उर्फ लड्डू सर, आर सी एस एम जमुई के डायरेक्टर शैलेश कुमार सहित दर्जनों की संख्या में ग्रामीण और किसान उपस्थित थे।

नष्ट होते जैव विविधता पर ध्यान आकृष्ट करते हुए मिशन "ग्रीन गोपालपुर" संकल्प के विविध आयामों पर चर्चा करते हुए डाॅ.रविश कुमार सिंह ने विषय प्रवेश कराया। संतोष सुमन ने किसानों के लिए जैविक खेती के महत्व को रेखांकित किया गया तथा इस संदर्भ में केडिया गाँव में इसकी सफलता के आयामों पर चर्चा की गई। धीरज कुमार सिंह ने प्रकृति के अत्यधिक दोहन से जन-जीवन पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की।

किसानों की समस्याओं से रुबरु होते स्थानीय जन प्रतिनिधि पुरुषोत्तम कुमार सिंह ने वृक्षारोपण, पशुपालन और मत्स्यपालन कर आर्थिक स्थिति में सुधार को लेकर सरकार की योजनाओं का लाभ किसानों को दिलाने की बात कहीं कही गई। दो-तीन घंटे के इस चौपाल-चर्चा में ग्रामीणों द्वारा बहुत सारे बिंदुओं को रेखांकित किया गया जिसे स्वयं सहायता और बिना सरकारी सहयोग के भी पूरा किया जा सकता है।

"ग्रीन गोपालपुर" के स्वयंसेवकों ने ग्रामीणों को भरपूर सहयोग देने का वादा किया जबकि प्रत्युत्तर में ग्रामीणों ने ग्रीन गोपालपुर के इस मुहिम से जुड़कर इसे आगे बढ़ाने का संकल्प व्यक्त किया और ऐसे कार्यक्रमों की भरपूर सराहना की।