Subscribe Us

Header Ads

धनबाद : स्वास्थ्य विभाग ने बनियाहीर, धनसार सहित अन्य क्षेत्रों में किया कंटेनर सर्वे

धनबाद/झारखंड (Dhanbad/Jharkhand), देसी खबर (Desi Khabar), 7 नवंबर 2023, मंगलवार : उपायुक्त वरुण रंजन के निर्देश पर डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग ने बनियाहीर, धनसार सहित अन्य क्षेत्रों में कंटेनर सर्वे, लार्वानाशी दवा का छिड़काव सहित अन्य कदम उठाए।

इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ चंद्रभानू प्रतापन तथा वीबीडी सलाहकार रमेश कुमार सिंह ने बताया कि आज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र झरिया अन्तर्गत वार्ड नं 37 के बनियाहीर के डेंगू संक्रमित मरीज के घर के आस-पास कुल 61 घरों में कन्टेनर सर्वे, जन जागरूकता कार्यक्रम, हैण्डबील का वितरण किया गया। साथ ही डेंगू के सम्भावित लक्षण वाले 04 मरीजों का रक्त नमूना संग्रहित कर एसएनएमएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी विभाग भेजा गया। 
  
वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र झरिया के डेंगू संक्रमित मरीज के घर के आस-पास कुल 30 घरों में कन्टेनर सर्वे, लार्वानाशी दवा का छिड़काव, जन जागरूकता कार्यक्रम, हैण्डबील का वितरण किया गया। साथ ही डेंगू के सम्भावित लक्षण वाले 17 मरीजों का रक्त नमूना संग्रहित कर एसएनएमएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी विभाग भेजा गया। साथ ही 30 बुखार पीड़ित मरीजों का मलेरिया जांच हेतु रक्त पटट् संग्रहित किया गया। 

साथ ही एक अन्य मरीज घर के आस-पास 60 घरों में कन्टेनर सर्वे, जन जागरूकता कार्यक्रम, हैण्डबील का वितरण किया गया। एक बुखार पीड़ित मरीज पाया गया। जिसकी मलेरिया जांच हेतु रक्तपटट् संग्रह किया गया।

इसके अलावा धनसार के अनुग्रह नगर के मरीज के घर के आस-पास कुल 82 घरों में कन्टेनर सर्वे, जन जागरूकता कार्यक्रम, हैण्डबील का वितरण किया गया। यहां डेंगू के सम्भावित लक्षण वाले कोई भी मरीज नही पाये गये। साथ ही 06 बुखार पीड़ित मरीजों का मलेरिया जांच हेतु रक्त पटट् संग्रहित किया गया। 

आज एसएनएमएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में कुल 17 रक्त नमूना का एलाइसा पद्वति से जांच की गई। जिसमें 04 रक्त नमूना धनात्मक पाये गये। एक मरीज बोकारो जिला का डेंगू वार्ड में ईलाजरत है।

Dhanbad: Health Department conducted container survey in Baniyaheer, Dhansar and other areas.