Subscribe Us

Header Ads

जमुई : लछुआड़ में मंत्री सुमित कुमार सिंह ने किया काली पूजा मेला का उद्घाटन

जमुई/बिहार (Jamui/Bihar), देसी खबर (Desi Khabar), 11 नवंबर 2023, शनिवार : मेला एकता का प्रतीक होता है। सभी जाति समुदाय के लोगों के सहयोग से ही मेला का आयोजन सफल होता है। इस अवसर पर आपसी मतभेद भी दूर होती है। यह बातें बिहार सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह ने शनिवार को सिकंदरा प्रखंड अंतर्गत भगवान महावीर स्वामी की जन्मस्थली लछुआड़ में दीप प्रज्वलित कर काली मेला का उद्घाटन किए जाने के बाद जनसमुद्र को संबोधित करते हुए कही।

 उन्होंने इस अवसर पर काली मंदिर में माथा टेका और पूजा अर्चना भी की। साथ ही मेला का अवलोकन और निरीक्षण भी किया। 
मंत्री सुमित कुमार सिंह ने कहा -
"धार्मिक आयोजनों से आपसी भाईचारा बढ़ता है तथा सहयोग की भावना जागृत होती है। लोग आपसी भेदभाव भुलाकर धार्मिक अनुष्ठान का आनंद लेते हैं। मेला मनुष्य के मनोरंजन का बढ़िया साधन है। मंत्री ने कहा कि आप सबों के स्नेह , सहयोग और समर्पण से मैं अभिभूत हूं।आप लोगों की सेवा के लिए मैं हमेशा उपलब्ध रहूंगा।"
श्री सिंह ने ग्रामीणों की मांग पर मां काली मंदिर परिसर में एक रैंनबसेरा का निर्माण कराए जाने का ऐलान किया जिसका जनसमूह ने तालियों की गड़गड़ाहट से स्वागत किया। उन्होंने मेला परिसर में पेयजल , सुरक्षा आदि का पुख्ता इंतजाम किए जाने की बात कही।
  
  पूर्व मुखिया शक्तिधर मिश्रा ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि गिद्धौर स्टेट के सौजन्य से लछुआड़ में सैकड़ों वर्ष पूर्व काली पूजा का शुभारंभ किया गया जो आज भी जारी है। बदलाव सिर्फ यह हुआ कि 1996 से ग्रामीण इसका आयोजन करते चले आ रहे हैं। उन्होंने मंत्री से यथोचित सहयोग की अपील की।
मुखिया सूचित कुमार महतो , सरपंच छोटेलाल चौधरी , पूर्व मुखिया हरदेव सिंह आदि ने भी समारोह को संबोधित किया और मेला में आने के लिए मंत्री के प्रति आभार जताया।
       
काली मेला उद्घाटन समारोह का मंच संचालन जिला उद्घोषक डॉ. निरंजन कुमार ने किया और इसे अपने साहित्यिक शब्दों से यादगार बनाया। धन्यवाद ज्ञापन पूर्व मुखिया शक्तिधर मिश्रा ने किया। जैन श्वेतांबर सोसाइटी के प्रबंधक उज्ज्वल जी , भगवान महावीर हॉस्पिटल के प्रबंधक अनिल कुमार पाठक , संतोष कुमार पाठक , समाजसेवी अनिल कुमार , मां काली पूजा समिति के अध्यक्ष राकेश बरनवाल , सचिव मधुकर सिंह , सहदेव मांझी , संतोष राम आदि स्वजन इस अवसर पर उपस्थित थे।

Jamui: Minister Sumit Kumar Singh inaugurated Kali Puja fair in Lachhuad.