Subscribe Us

Header Ads

सोनपुर मेला में "अभी मैं जिन्दा हूं गौरैया" फोटो प्रदर्शनी आयोजित

सारण/बिहार (Saran/Bihar), देसी खबर (Desi Khabar), 21 दिसंबर 2023, गुरुवार : प्रसिद्ध सोनपुर मेला में बिहार, दिल्ली राज्य की राजकीय पक्षी एवं खेलो इंडिया-पैरा गेम्स 2023 का शुभंकर उज्ज्वला’- एक गौरैया और हमारे घर आँगन से विलुप्त होती गौरैया के संरक्षण को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिये ‘अभी मैं जिन्दा हूं गौरैया’, एक दिवसीय फोटो प्रदर्शनी हमारी गौरैया और इन्वायरमेंटल वारियर्स पटना के द्वारा हमारी गौरैया और इन्वायरमेंटल वारियर्स पटना, के द्वारा आयोजित की गयी। 
गौरैया संरक्षण में वर्षो से सक्रिय संजय कुमार द्वारा खींची गई गौरैया की विभिन्न अदाओं की जीवंत तस्वीरें प्रदर्शित की गई। मौके पर संजय कुमार ने मौके “गौरैया का संरक्षण क्यों” के बारे में लोगों से संवाद किया।

उन्होंने बताया कि गौरैया और इंसान के बीच 8 लाख साल पुराना सम्बन्ध हैं। आज इंसानों कि वजह से ही घर आँगन की गौरैया गायब यानि विलुप्त हो चली है। गौरैया की संख्या में कमी के पीछे के कारणों में बढ़ता आवासीय संकट, आहार की कमी, खेतों में कीटनाशक का व्यापक प्रयोग, जीवनशैली में बदलाव, जलवायु परिवर्तन, प्रदूषण, शिकार, बीमारी आदि शामिल है,ऐसे में हमें कोशिश करनी होगी और गौरैया की घर वापसी करवानी होगी।
उन्होंने बताया कि हर ओर गौरैया को बचाने की पहल हो रही है। 26 नवम्बर, 2023 को खेलो इंडिया पैरा गेम्स 2023 के प्रतीक चिन्ह (लोगो) और शुभंकर उज्ज्वला-एक गौरैया नई दिल्ली में केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और कई प्रतिष्ठित एथलीटों व पैरा एथलीटों द्वारा लॉन्च किया गया था।

श्री कुमार ने बताया कि गौरैया की घर वापसी के लिए हमें घर आँगन, बालकोनी, छत और खुले में दाना-पानी रखना है और घोंसला व पेड़ भी लगाना चाहिये।उन्होंने बताया कि यह फोटो प्रदर्शनी एक सन्देश है कि अपनी घर आँगन कि रूठी घरेलू गौरैया को बुलाने के लिये पहल करें। लोगों ने भी गौरैया की तस्वीर देख आहे भरी और बताया कि इसे हम लोग फुदकी कहते हैं लेकिन अब नहीं दिखती है। लोगों ने गौरैया की घर वापसी पहल को अपनाने की बात कही।