Subscribe Us

Header Ads

सपा कार्यालय के बाहर लगे 'ईवीएम हटाओ, बैलेट लाओ' के होर्डिंग

लखनऊ/उत्तर प्रदेश, 13 दिसंबर 2023, बुधवार : पांच राज्यों के चुनाव के बाद एक बार फिर विपक्ष के निशाने पर ईवीएम है। इसे लेकर लखनऊ में सपा कार्यालय के बाहर लगी होर्डिंग में 'ईवीएम हटाओ और देश बचाओ', 'ईवीएम हटाओ बैलेट लाओ' के स्लोगन लिखे हैं।

होर्डिंग को सपा के युवजन सभा के पूर्व प्रदेश सचिव आशुतोष सिंह ने लगवाया है। उनका कहना है कि अमेरिका की तरह भारत में भी बैलेट से चुनाव हो। होर्डिंग में ईवीएम की जगह बैलेट पेपर पर चुनाव कराने की मांग की गई है। होर्डिंग पर लिखा है कि अमेरिका की तरह बैलेट पेपर पर हो भारत में चुनाव। ईवीएम हटाओ बैलेट लाओ।

इस होर्डिंग के सवाल पर सपा नेता आशुतोष सिंह ने कहा कि सवाल ये नहीं कि ईवीएम खराब है या ईवीएम में दोष है, सवाल ये है कि जर्मनी, अमेरिका, नीदरलैंड जैसे देश टेक्नोलॉजी में आगे हैं। लेकिन, वहां ईवीएम को बैन किया गया है। इसके अलावा इंग्लैंड-फ्रांस जैसे देशों में ईवीएम का इस्तमाल भी नहीं किया जाता है। आखिर सोचने वाली बात है, भारत जैसे बड़े देश में ईवीएम का इस्तेमाल क्यों किया जाता है।

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में जनता मालिक होती है और जनता जब अपना मत देती है तो उसे उसपर विश्वास होना चाहिए। यही वजह है कि विश्वसनीयता को लेकर ईवीएम पर लोगों का भरोसा नहीं है।

ज्ञात हो कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बीते दिनों कहा था कि देश की जनता को ईवीएम पर भरोसा नहीं रह गया है, इसलिए अमेरिका की तर्ज पर बैलेट से वोट पड़ने चाहिए।

Hoardings of 'Remove EVM, Bring Ballot' put up outside SP office