Subscribe Us

Header Ads

जमुई : गिरिजानंदन मणि की "मणिमाला" नामक किताब का विधायक श्रेयसी सिंह ने किया विमोचन

जमुई/बिहार (Jamui/Bihar), देसी खबर (Desi Khabar), 22 दिसंबर 2023, शुक्रवार : शारदा मेमोरियल ट्रस्ट उझंडी , जमुई के सौजन्य से नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत वार्ड नंबर 02 , उझंडी मोहल्ला में "मणिमाला" नामक किताब का विमोचन और निःशुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया।

विधायक श्रेयसी सिंह ने किताब का विमोचन करते हुए कहा कि गिरिजानंदन मणि ने लेखन के क्षेत्र में नई लकीर खींची है। " मणिमाला " किताब की रचना के साथ कुल 26 पुस्तकों का लेखन कर जहां वे सरस्वती के वरद पुत्र कहलाने के हकदार हैं वहीं इस पुस्तक के माध्यम से उन्होंने गांवों की धरोहर और भारत की देशज ज्ञान परंपरा को पाठकों के समक्ष प्रस्तुत करने का एक भागीरथी प्रयास किया है।
श्रेयसी ने पुस्तक के विषय पर चर्चा करते हुए कहा कि गांव हमारी जिंदगी की ऐसी धरोहर है जिन्हें शहर का हर व्यक्ति भी शिद्दत से याद करता है। जिंदगी की भाग-दौड़ से जब भी उन्हें वक्त मिलता है , वे अपने गांव की ओर लौटने की ख्वाहिश रखते हैं। विधायक ने गांव से जुड़े महत्वपूर्ण और अनछुए कहानी-किस्सों को सजीवता प्रदान करने के लिए वयोवृद्ध लेखक गिरिजानंदन मणि की जमकर तारीफ की और उनके कलम को सादर प्रणाम किया।

किताब के संपादक सह प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. एस. एन. झा ने कहा कि यह पुस्तक वैसे हर व्यक्ति की आवाज बनेगी जो अपने गांव की धरोहर , संस्कृति , परंपरा और जीवन शैली को संजो कर रखना चाहते हैं। उन्होंने किताब में अंकित कहानी और किस्सों को ज्ञानवर्धन के साथ क्षमतावर्धन करने वाला साहित्य बताया।

समाजसेवी सह विद्वान लेखक गिरिजानंदन मणि ने आगत मेहमानों के प्रति अभार जताते हुए कहा कि अब मैं और दुगनी ऊर्जा से लेखन का कार्य करूंगा।

समाजसेवी जयंत चौधरी , शंकर साह , अधिवक्ता बृजनंदन सिंह , डॉ. रिंकी कुमारी , निर्जय सिंह , लखन रविदास , कार्तिक वर्मा , रवि सिंह , अरुण कुमार सिंह आदि साहित्य प्रेमी और सामाजिक क्षेत्रों से जुड़े लोग इस अवसर पर उपस्थित थे।
कार्यक्रम के संयोजक राकेश मणि ने कीमती अल्फाजों से प्रतिष्ठित मेहमानों का स्वागत किया वहीं स्कूली बच्चों ने स्वागत गान गाकर अतिथियों के प्रति स्नेह दिखाया। समाजसेवी प्रवीण कुमार सिन्हा ने धन्यवाद ज्ञापन कर कार्यक्रम समाप्ति की घोषणा की।

राज्य स्तरीय उद्घोषक डॉ. निरंजन कुमार ने किताब विमोचन समारोह के मंच का संचालन कर प्रशंसा के पात्र बने। विधायक समेत तमाम मेहमानों ने उन्हें कुशल और अनुभवी एंकर की संज्ञा दी।

कार्यक्रम के अंत में विधायक ने शारदा मेमोरियल ट्रस्ट के सौजन्य से आयोजित निःशुल्क नेत्र जांच शिविर का फीता काटकर शुभारंभ किया। नर - नारी एवं बच्चों ने उत्साह से आंखों का जांच कराया और उचित परामर्श प्राप्त किया। इस अवसर पर स्कूली बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया।

Jamui: MLA Shreyasi Singh released Girijanandan Mani's book titled "Manimala".