Subscribe Us

Header Ads

जमुई : राजस्व समन्वय समिति की हुई बैठक, डीएम ने दिए राजस्व संग्रहण में तेजी लाने के निर्देश

जमुई/बिहार (Jamui/Bihar), देसी खबर (Desi Khabar), 9 जनवरी 2024, मंगलवार : जिलाधिकारी राकेश कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित संवाद कक्ष में जिला राजस्व समन्वय समिति एवं राजस्व संग्रहण की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। डीएम ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्व से जुड़े मामलों का त्वरित निस्तारण करें।विकास की गति को और तेज करने के लिए संग्रहण को भी बल दिया जाना है। सरकारी भूमि से अतिक्रमण को हटाना अत्यंत आवश्यक है। अंचल अधिकारी अतिक्रमण वाद के मामलों को पोर्टल पर अपलोड करें ताकि वस्तुस्थिति अवलोकित हो सके। राजस्व संग्रहण में लापरवाही बर्दाश्त नहीं करेंगे।

डीएम ने डीसीएलआर को नियमित रूप से अंचलों का निरीक्षण करने का निर्देश देते हुए कहा कि इससे जहां भूमि वाद में कमी आएगी वहीं कार्यालय की गतिविधियां भी नियमबद्ध तरीके से संचालित हो सकेगी। उन्होंने सभी सीओ को जल निकायों को अतिक्रमण मुक्त कराए जाने का निर्देश दिया। जिला कलेक्टर ने लोक सेवाओं के अधिकार अधिनियम की गंभीरता से समीक्षा करते हुए कहा कि दाखिल आवेदनों का निर्धारित अवधि में निस्तारण सुनिश्चित करें। उन्होंने आरोपित दंड की विधि सम्मत वसूली किए जाने पर बल दिया।

जिलाधिकारी ने अंचल अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनता दरबार में सबसे अधिक वाद भूमि विवाद से जुड़े होते हैं। थाना में आहूत भूमि विवाद दिवस के अवसर पर इसका निदान किए जाने की बात कही। भूमि विवाद से जुड़े मामलों में अधिकतर वादों का निष्पादन जमीन की मापी कराकर किया जा सकता है। अगर इससे वाद का निस्तारण न हो तब विधि सम्मत कार्रवाई आरंभ किया जाना चाहिए। 

जिलाधिकारी ने कहा कि जिस अंचल में दो या तीन थाना है वहां थाना दिवस का आयोजन पूर्वाह्न और अपराह्न सत्र में किया जाए। उन्होंने इसके लिए शनिवार का दिवस नामित रहने की जानकारी दी। उन्होंने दिवस के आयोजन की सूचना पूर्व में ही संबंधित जनों को दिए जाने का उल्लेख किया।

डीएम ने कहा कि वे स्वयं थाना दिवस पर नामित थानों का औचक निरीक्षण करेंगे और वहां देखेंगे कि नोटिस और तामिला जैसे कार्य समय से संपादित हुए हैं अथवा नहीं। भूमि विवाद के मामलों को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर इसका ससमय निष्पादन किए जाने का निर्देश दिया।जिलाधिकारी ने अभियान बसेरा की समीक्षा के क्रम में कहा कि इसके तहत एक भी पात्र भूमिहीन छूटे नहीं इसका ख्याल किया जाना चाहिए। दाखिल-खारिज के लंबित मामलों का भी ससमय निष्पादन किए जाने का निर्देश दिया। आवेदन को अनावश्यक रूप से लंबित रखने या रिजेक्ट करने पर जबाबदेही तय कर करवाई की जाएगी। 

एडीएम सत्येंद्र कुमार मिश्र, डीसीएलआर तारिक समेत सभी अंचल अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

Jamui: Meeting of Revenue Coordination Committee held, DM gave instructions to speed up revenue collection.