Subscribe Us

Header Ads

जमुई : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर परिवार विकास द्वारा कार्यक्रम आयोजित


जमुई/बिहार (Jamui/Bihar), 10 मार्च 2024 : जिले की स्वयंसेवी संस्था परिवार विकास के द्वारा चाइल्ड फंड इंटरनेशनल के सहयोग से शुक्रवार को संस्था मुख्यालय चंद्रशेखर नगर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन महिलाओं ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर किया ।

इस मौके पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुक्ति रानी ने कहा कि पुरुष प्रधानता के कारण ही आज पूरे विश्व में महिला दिवस मनाने की जरूरत पड़ी लेकिन अब हालत काफी बदल चुके हैं आज महिलाएं घर से लेकर देश की सीमा, राजनीतिक, अंतरिक्ष, विज्ञान तथा खेल के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर रही है। हालांकि उन्होंने माना कि अभी भी ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं एवं बेटियों के साथ दुर्व्यवहार की घटनाएं सामने आती है और इसे लेकर रोकने के लिए महिलाओं को खुद आवाज उठानी पड़ेगी ।
वहीं संस्था सचिव भावानंद जी ने बेटा और बेटी में भेदभाव समाज के लिए दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि लड़कियों को समान अधिकार सुनिश्चित करना हम सबों की जिम्मेदारी ही नहीं जबाबदेही भी ही है यदि लड़कियों को अच्छे अवसर मिलेंगे तो वह बेटा से अच्छा काम करके दिखा सकती है । संस्था के प्रमोद कुमार राय ने महिला दिवस मनाने के पीछे के उद्देश्य की जानकारी दीऔर कहा कि बेटियां देश में मिसाल पेश कर रही है और वह किसी से काम नहीं । संस्था के स्वास्थ्य समन्वयक उपेंद्र यादव ने कहा की महिलाओं का सम्मान और उनकी सुरक्षा बहुत जरूरी है ।

इस अवसर पर संस्था के विक्रम कुमार, शिक्षा समन्वयक कपिल देव यादव, उपेंद्र यादव, पिंकी कुमारी, रुबी कुमारी ,अनुराग कुमार अनिल सर के अलावे दर्जनों महिला एवं पुरुष मौजूद थे ।

Jamui: Program organized by Parivar Vikas on International Women's Day