Subscribe Us

Header Ads

सेल्फ स्टडी कर कला संकाय में बिहार टॉपर बना तुषार, अब सिविल सर्विसेज पर नजर

पटना, 23 मार्च 2024। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शनिवार को 12वीं परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया। कला संकाय में प्रदेश में सर्वोच्च स्थान लाने वाले छात्र तुषार कुमार की इच्छा सिविल सर्विसेज में जाने की है। 12 वीं की परीक्षा में 96 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले तुषार पटना कॉलेज ऑफ कॉमर्स, आर्ट्स एंड साइंस का छात्र है। उसने कहा कि स्टेट टॉपर बनना किसी भी छात्र का सपना होता है।

उसने बताया कि उन्हें स्टेट टॉपर बनने वाली खबर उसके एक दोस्त ने सबसे पहले दी, लेकिन उसे विश्वास नहीं हुआ। जब मैंने खुद परिणाम देखा तो लगा मेहनत सफल हो गई। तुषार ने बताया कि उसने आपाधापी में कभी पढ़ाई नहीं की, 4 घंटे की सेल्फ स्टडी से इस मुकाम को हासिल किया। वह रोज कॉलेज में क्लास करता था और जिस विषय में दुविधा होती थी, यूट्यूब से उसे दूर कर लेता था।

भूगोल को पसंदीदा विषय बताते हुए तुषार ने कहा कि कला संकाय का अपना महत्व है। कला संकाय को बोरिंग विषय मानने से इनकार करते हुए उसने कहा कि मुझे तो बहुत दिलचस्पी भी है और मन भी लगता है। भविष्य की योजना को लेकर उसने कहा कि अब आगे भूगोल से ग्रेजुशन करने के साथ-साथ सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करूंगा।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शनिवार को 12वीं परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए। इस साल 87.21 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण घोषित किए गए हैं। इस वर्ष परीक्षा में कुल 12,91,684 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिसमें से 11,26,439 परीक्षार्थी पास हुए, यानी 87.21 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए।

Tushar became Bihar topper in arts faculty by self study, now eyeing civil services