Subscribe Us

Header Ads

वाराणसी : नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट एसोसिएशन का शपथ ग्रहण समारोह धूमधाम से संपन्न

वाराणसी/उत्तर प्रदेश (Varanasi/Uttar Pradesh), देसी खबर (Desi Khabar), 2 मार्च 2024, शनिवार : पत्रकारों के सबसे बड़े संगठन नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट एसोसिएशन( एनयूजे) वाराणसी इकाई का शपथग्रहण समारोह शनिवार को मंडलायुक्त सभागार में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर राष्ट्र निर्माणमें मीडिया की भूमिका विषयक गोष्ठी का भी आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में विचार व्यक्त करते हुए प्रदेश सरकार के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि प्रदेश के पत्रकारों को हर सुविधा मुहैया कराने के लिए भी पूरा प्रयास करेंगे।

उन्होंने कहा कि राजनीति और पत्रकार का चोली दामन का रिश्ता है। अगर पत्रकारिता ना रहे तो हमारी उपयोगिता पर ही प्रश्न चिन्ह खड़ा हो सकता है। न्यायपालिका, विधायिका,कार्य पालिका सहित सबकी समीक्षा करने का अधिकार अगर किसी को है तो वह कुशल पत्रकार को ही है। आजादी की लड़ाई में पत्रकारों ने कितना योगदान दिया यह किसी से छुपा नहीं है। बदले हुए जमाने में पत्रकारों के समाने तमाम चुनौतियां भी बढ़ी है। पत्रकारों की सुरक्षा सरकार का प्रथम दायित्व है। आपकी कही बातों को सच माना जाता है ऐसे मैं इसकी स्वच्छता का भी ध्यान रखना होगा।
कार्यक्रम में आयुष मंत्री डॉक्टर दयाशंकर मिश्र, दयालु ने कहा कि पत्रकारों की हर लड़ाई में वे साथ रहेंगे। सरकार से जो भी मदद चाहिए हम उसे पूरा कराने को पूर्ण समर्पित रहेंगे। आज समाज के तमाम हिस्सों में परिवर्तन आया है, लेकिन इसको गिरावट नहीं कहा जा सकता। यह परिस्थितियों की मांग है आज व्यवस्था है। आज समाज में सब कुछ बताने का कार्य सिर्फ पत्रकार बेबाकी से करता है । पत्रकार अपने अनुभव से समाज का भला करेंगे तो समाज की आने वाली पीढ़ी को भी उसका लाभ भी मिलेगा।

मुख्य वक्ता एनयूजे के राष्ट्रीय अध्यक्ष रास बिहारी ने कहा वाराणसी के सांसद मोदी देश के नव निर्माण में अपनी बड़ी भूमिका निभा रहे है। आज के नेता जहां भी कार्यक्रम में जाते हैं वहां पर पत्रकारों की जाति पूछने लगते हैं, ऐसा नहीं होना चाहिए।
 
पत्रकारों के हित में " जात न पूछो पत्रकार की,पत्रकार उत्पीड़न बंद करो" के संदर्भ में शीघ्र ही एक आंदोलन काशी से दिल्ली तक चलेगा। एनयूजे पिछले 15 साल से "जर्नलिस्ट प्रोटेक्शन एक्ट" की मांग कर रहा है। अगर यह कानून बन जाए तो पत्रकारों की रक्षा हो सके। हम देश में एक ऐसा माहौल चाहते हैं जहां पर पत्रकार निष्पक्ष होकर अपना कार्य स्वतंत्रता। से पूर्ण कर सके। पत्रकारों की कम उम्र में मौत पर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी चिंता जता चुके हैं। पत्रकारों व मीडिया की कब्रगाह बनाने में सबसे बड़ी भूमिका कांग्रेस पार्टी ने निभाई तो पश्चिम बंगाल में भी आज ऐसा ही हो रहा है। स्वागत भाषण करते हुए वरिष्ठ पत्रकार डॉक्टर अरविंद सिंह ने कहा कि पत्रकार समाज का आइना है। पत्रकारों के हर सुख,दुख में वे साथ खड़े रहेंगे। महापौर अशोक तिवारी ने कहा कि आज मीडिया निष्पक्ष कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि वाराणसी में ऐसी ऐसी प्रतिभाएं थी जिन्होंने देश को जागरूक किया है। इस दौराना जिलाध्यक्ष अनिल सिंह, उपाध्यक्ष डॉक्टर लोकनाथ पाण्डेय, गिरीश दुबे, रत्नेश राय, राजीव सिंह रानू,राजीव पाण्डेय, मनीष सिंह, राजकुमार सोनकर कुंवर, बंटी उपाध्याय,समेत तमाम लोगों को शपथ ग्रहण कराया गया। अध्यक्षीय संबोधन वरिष्ठ पत्रकार स्नेह रंजन ने दिया।

संचालन डॉक्टर बेनी माधव ने किया। इस दौरान वरिष्ठ पत्रकार व प्रेस क्लब के अध्यक्ष अरुण मिश्रा, डॉक्टर लोकनाथ पांडेय, वेद प्रकाश सिंह, प्रदीप सिंह अजय राय , संजय सिंह, राजेंद्र मोहन श्रीवास्तव, आर के गुप्ता,घनश्याम मिश्रा, प्यारे लाल यादव आदि उपस्थित रहे।

Varanasi: The swearing-in ceremony of the National Union of Journalists Association concluded with much fanfare.