Subscribe Us

Header Ads

पटना : बिहार प्रदेश मारवाड़ी सम्मेलन के अध्यक्ष ने अपनी माता के निधन के बाद किया नेत्रदान

पटना/बिहार (Patna/Bihar), देसी खबर (Desi Khabar), 6 जुलाई 2024, शनिवार : दधीचि देहदान समिति के जागरूकता अभियान के तहत एवं बिहार प्रदेश मारवाड़ी सम्मेलन के अध्यक्ष बिनोद तोदी ने अपनी 72 वर्षीया माताजी हीरा देवी तोदी के निधन के बाद नेत्रदान कराकर पीड़ित मानवता के सेवा में एक मिसाल कायम किया है। सुपुत्र एवं पूरे परिवार की सहमति से इंदिरा गाँधी आयुर्विज्ञान संस्थान, पटना के नेत्र अधिकोष की टीम को कॉर्निया सौप पीड़ित मानवता की सेवा कर समाज को एक ऐसा संदेश दिया है जो आने वाली पीढ़ी के लिए प्रेरक होगा। 

नेत्र विभागाध्यक्ष डॉ विभूति प्रसाद सिन्हा के निर्देश पर नेत्र अधिकोष की टीम डॉ मधुलिका, डॉ रितेश, मारुति नंदन, रश्मि कुमारी ने कॉर्निया लेने की प्रक्रिया को पूरा किया। उनकी आंखों से 2-3 नेत्रहीनों को दृष्टि मिल सकेगी। मृत्यु निश्चित है परन्तु मृत्यु के पश्चात भी अमर होने का श्रेष्ठ तरीका नेत्रदान है।

समिति के महामंत्री पद्मश्री विमल जैन ने जागरूक नागरिकों से अनुरोध किया है कि मृत्यु को जीवन का अंत न बनाएँ, संकल्प लेकर नेत्रदान, अंगदान, देहदान करने का संकल्प ले और महर्षि दधीचि की इस परपंरा को अपनाकर पीड़ित मानवता की सेवा में अपना योगदान दे।