Subscribe Us

Header Ads

चंदौली : छात्र-छात्राओं को मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए इंटर कॉलेज में किया गया जागरूक

चन्दौली/सकलडीहा/यूपी, 5 नवंबर 2023, रविवार | रिपोर्ट - आनन्द कुमार : भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान की प्रथम विशेष तिथि 04 नवंबर के अवसर पर शनिवार को क्षेत्र के भारतीय विद्या मंदिर इंटर कॉलेज बरठी के छात्र-छात्राओं को मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के लिए प्रेरित किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि नायब तहसीलदार सकलडीहा प्रभुनाथ यादव ने कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है, यहां जनता मतदान के द्वारा अपने प्रतिनिधियों को चुनती है। मतदान करने के लिए मतदाता सूची में नाम होना जरूरी है। अतः जिनकी उम्र 01 जनवरी, 2024 को 18 साल या उससे अधिक हो रही हो, वे अपने बूथ पर जाकर मतदाता सूची में अपना नाम जरूर दर्ज कराएं।

विशिष्ट अतिथि जिला दिव्यांग स्वीप आइकॉन राकेश यादव रौशन ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जनपद में 27 अक्टूबर से 09 दिसंबर, 2023 तक विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने, नाम में संशोधन कराने या किसी के मृत हो जाने पर मतदाता सूची से उसका नाम हटाने के लिए आयोग द्वारा अवसर प्रदान किया गया है। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने छः विशेष तिथियां निर्धारित की हैं, जो 4-5 नवंबर, 25-26 नवंबर और 2-3 दिसंबर हैं। इस तिथियों पर पूरे दिन बीएलओ अपने बूथ पर उपस्थित रहकर पुनरीक्षण का कार्य करेंगे। विशिष्ट अतिथि स्वीप सहयोगी फ़ैयाज़ अहमद ने छात्र-छात्राओं से अपील किया कि वे अपने घर, आस-पास में ऐसे लोगों को मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए जागरूक करें, जिनकी आयु 01 जनवरी, 2024 को 18 साल हो रही है। 

उन्होंने आगे बताया की इसके लिए वे बीएलओ के साथ ही आयोग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। कार्यक्रम के दौरान छात्र-छात्राओं द्वारा नाटक और लोकगीत के माध्यम से मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने का संदेश दिया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के प्रधानाचार्य देवेंद्र सिंह ने और संचालन शिक्षक कैलाशपति पांडेय ने किया।

इस अवसर पर लेखपाल चंद्रभूषण सिंह, सुरेश प्रसाद, शरदचंद्र विवेक, प्रवीण तिवारी, सुबदा भारती, चंद्रनारायन विश्वकर्मा व बीएलओ उपस्थित रहे।