Subscribe Us

Header Ads

20 से 30 नवंबर तक अपना कौशल दिखाएंगे हॉकी इंडिया जूनियर और सब-जूनियर स्टार

नई दिल्ली, 19 नवंबर 2023। देशभर की शीर्ष युवा प्रतिभाएं तमिलनाडु के कोविलपट्टी में खेले जाने वाले पहले हॉकी इंडिया जूनियर और सब-जूनियर पुरुष अकादमी टूर्नामेंट 2023 (जोन बी) में 20 से 30 नवंबर तक अपना कौशल दिखाएंगी। जूनियर वर्ग में 12 टीमें भाग लेंगी जिसमें तमिलनाडु हॉकी अकादमी, बरार हॉकी अकादमी (विदर्भ), अमरावती, रिपब्लिकन स्पोर्ट्स क्लब, थिरुमालवलवन हॉकी अकादमी, हुबली हॉकी अकादमी, आर.वी. अकादमी ऑफ हॉकी, ओडिशा नेवल टाटा हॉकी हाई-परफॉर्मेंस, सेंटर, कुड्डालोर हॉकी अकादमी, अश्विनी स्पोर्ट्स अकादमी, सेल हॉकी अकादमी, स्मार्ट हॉकी अकादमी रायपुर, एसडीटी हॉकी नीलगिरी अकादमी का नाम शामिल है।

सब जूनियर चैंपियनशिप में आठ टीमें भाग लेंगी- तमिलनाडु हॉकी अकादमी, गंगपुर स्पोर्ट्स अकादमी, लक्ष्मी अम्मल स्पोर्ट्स अकादमी, थिरुमालवलावन हॉकी अकादमी, स्मार्ट हॉकी अकादमी रायपुर, अश्विनी स्पोर्ट्स अकादमी, सेल हॉकी अकादमी, कुड्डालोर हॉकी अकादमी।

प्रथम हॉकी इंडिया जूनियर और सब-जूनियर पुरुष अकादमी चैंपियनशिप 2023 (जोन बी) में भाग लेने वाली टीमों को दो समूहों (ए और बी) में विभाजित किया जाएगा। जूनियर और सब-जूनियर पुरुष दोनों में प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमों को सेमीफाइनल में जगह मिलेगी जो 29 नवंबर को खेले जाएंगे। सेमीफाइनल के विजेता 30 नवंबर को फाइनल में भिड़ेंगे जबकि, हारने वाली टीमें उसी दिन तीसरे स्थान के लिए मैच खेलेंगी।

ग्रुप चरण में टीमों को जीत पर तीन अंक मिलेंगे जबकि ड्रॉ पर एक अंक मिलेगा। निर्धारित समय के अंत में टाई होने की स्थिति में शूट-आउट से विजेता का फैसला किया जाएगा। यह आयोजन हॉकी सितारों की अगली पीढ़ी को तैयार करने और भारत में खेल के पर्याप्त विकास को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। जूनियर और सब जूनियर पुरुष अकादमी चैंपियनशिप इस प्रयास के लिए एक आदर्श मंच के रूप में काम करती है।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. दिलीप टिर्की ने कहा, "हम तमिलनाडु के कोविलपट्टी में हॉकी इंडिया जूनियर और सब जूनियर पुरुष अकादमी चैंपियनशिप शुरू करने से रोमांचित हैं, जो जमीनी स्तर की प्रतिभाओं को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण कदम है।"

Hockey India junior and sub-junior stars will show their skills from 20th to 30th November.