Subscribe Us

Header Ads

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का अनुष्ठान शुरू, की गई अक्षत पूजा

अयोध्या/यूपी (Ayodhaya/UP), देसी खबर (Desi Khabar), 5 नवंबर 2023, रविवार : अयोध्या में रविवार को अक्षत पूजा के साथ राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का अनुष्ठान शुरू हो गया. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अधिकारियों ने कहा कि ट्रस्ट ने राम जन्मभूमि पर भगवान राम के दरबार में हल्दी और देसी घी के साथ लगभग एक क्विंटल साबूत चावल की पूजा के साथ अक्षत पूजा का आयोजन किया

इस पूजित चावल को पांच किलोग्राम क्षमता वाले पीतल के बर्तनों में पैक किया गया है और देश के 45 संगठनात्मक प्रांतों से अयोध्या में एकत्र हुए विश्व हिंदू परिषद के 90 पदाधिकारियों को वितरित किया गया है, जो 22 जनवरी से पहले इसे पूरे देश में वितरित करेंगे. अगले साल 22 जनवरी को राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख तय की गयी है.

उससे पहले देशभर में करोड़ों भक्तों तक भगवान राम का प्रसाद अक्षत के रुप में पहुंचाया जाना है. ट्रस्ट के सचिव चम्पत राय ने मंगलवार को बताया कि अगले साल एक जनवरी से 15 जनवरी तक भारत के पांच लाख गांवों में पूजित अक्षत वितरित किया जायेगा.

चम्पत राय (Champat Rai) ने कहा कि पूजे गये चावल के साथ विभिन्न इलाकों के मठ-मंदिरों में अयोध्या जैसा उत्सव मनाने की अपील की जायेगी. बताया कि पूजे गये चावल में किसी भी कृत्रिम रंग का इस्तेमाल नहीं किया गया है. इसमें सिर्फ हल्दी और देसी घी डाला गया है. राय ने आह्वान किया कि आगामी 22 जनवरी को भव्य राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के दिन हर राम भक्त शाम को पांच दीपक जलाये.