Subscribe Us

Header Ads

विराट कोहली के शतक के बाद जडेजा के पंजे में फंसी अफ्रीकी टीम, 243 रनों से जीता भारत

खेल डेस्क (Sports Desk), देसी खबर (Desi Khabar), 5 नवंबर 2023, रविवार : वर्ल्ड कप 2023 (World Cup) में भारत ने अपना विजयी अभियान जारी रखते हुए रविवार को साउथ अफ्रीका (South Africa) को 243 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया. इस मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपना 49वां वनडे शतक पूरा किया. कोहली जन्मदिन पर वनडे इंटरनेशनल में शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय है. कोहली से पहले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और विनोद कांबली ही ऐसा कर पाए थे. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 5 विकेट के नुकसान पर 326 रन बनाये. 327 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम को 27.1 ओवर में ही 83 रन पर ऑलआउट कर दिया.

टॉस जीतकर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Indian Captain Rohit Sharma) ने बल्लेबाजी का फैसला लिया, जिसे बल्लेबाजों ने सही साबित कर दिया. रोहित ने भारत को तेज शुरुआत दिलाई. रोहित ने 24 बॉल में 40 रनों की पारी खेली. रोहित के बाद शुभमन गिल (Shubhman Gill) 23 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद बर्थडे बॉय किंग कोहली और श्रेयस अय्यर (Shreyas Ayyar) ने पारी को संभाला. दोनों ने शानदार बल्लेबाजी की. हालांकि श्रेयस 87 बॉल में 77 रन बनाकर पवेलियन लौट गये. मगर कोहली नहीं रूके. कोहली ने देशवासियों को अपने बर्थडे पर 49वां शतक (Virat Kohli Century) का तोहफा दिया. कोहली ने 121 बॉल में नाबाद 101 रनों की पारी खेली. अंत में रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने तेजतर्रार 15 बॉल में 29 रनों की पारी खेली. भारत ने 326 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया.

अफ्रीकी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर सके और मात्र 83 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. अफ्रीका के 5 बल्लेबाज तो दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके. भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने घातक गेंदबाजी की. जडेजा ने 9 ओवर में 33 रन देकर 5 विकेट झटके. कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) और मो. शमी (Md Shami) को दो-दो और मो. सिराज को एक विकेट मिला.

After Virat Kohli's century, African team trapped in Jadeja's claws, India won by 243 runs