Subscribe Us

Header Ads

सहयोगी दलों के बीच मनमुटाव दूर करने के लिए कांग्रेस के लिए शांतिदूत बन सकते हैं लालू

पटना, 12 दिसंबर 2023, सोमवार। राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव पिछले महीने हुए तीन हिंदी भाषी राज्यों के चुनावों में सबसे पुरानी पार्टी की हार के बाद भारतीय गुट के भीतर कांग्रेस के सहयोगियों की नाराजगी दूर करने के लिए राजदूत की भूमिका निभा सकते हैं।

हाल ही में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के रवैये से पार्टियां नाखुश हैं। समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जैसे नेता नाराज हो गए हैं। यहां तक कि शिवसेना उद्धव ठाकरे समूह भी कांग्रेस के दृष्टिकोण से खुश नहीं है क्योंकि उसने गठबंधन के मानदंडों के खिलाफ जाकर अकेले लड़ने को प्राथमिकता दी है।

तीन हिंदी भाषी राज्यों - मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान - में विधानसभा चुनावों के नतीजों ने 'इंडिया' के सभी गठबंधन सहयोगियों को बैकफुट पर ला दिया है। इसलिए कई नेताओं ने अपनी क्षेत्रीय ताकत को पहचानना शुरू कर दिया है, जबकि उनमें से कुछ जैसे बिहार के सीएम नीतीश कुमार अब बड़ी सौदेबाजी के लिए कांग्रेस पार्टी पर अधिक दबाव डाल रहे हैं।

जदयू सूत्रों ने बताया है कि नीतीश कुमार पीएम नरेंद्र मोदी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी में भी रैली करेंगे। इन सभी परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, कांग्रेस 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को कड़ी चुनौती देने के लिए लालू प्रसाद से अपने सहयोगी दलों के साथ समन्वय करने के लिए कह सकती है।

लालू प्रसाद के बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन और अखिलेश यादव के साथ घनिष्ठ संबंध हैं। इसलिए, कांग्रेस उनके अनुभव का इस्तेमाल तीन राज्यों में हार के बाद पैदा मतभेद को कम करने के लिए कर सकती है।

लालू प्रसाद के लिए सबसे बड़ी चुनौती बिहार के सीएम नीतीश कुमार से बातचीत करना है। तीन राज्यों के नतीजों के बाद जदयू, तृणमूल कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के नेताओं ने कांग्रेस पर निशाना साधा। यहां तक कि 6 दिसंबर को नई दिल्ली में होने वाली 'इंडिया' की बैठक भी स्थगित कर दी गई।

नीतीश कुमार ने रविवार को पटना में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ क्षेत्रीय परिषद की बैठक की है। राजनीतिक नेता भी इस बैठक का इंतजार कर रहे हैं क्योंकि लगभग 18 महीने बाद नीतीश कुमार का अमित शाह से आमना-सामना होगा। जेडीयू नेता दावा कर रहे हैं कि यह एक सरकारी बैठक है जिसमें पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे और इसका राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है। राजद नेता भी इस पर कोई टिप्पणी नहीं कर रहे हैं।

राजद नेता और प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा, “लालू प्रसाद यादव एक अनुभवी नेता हैं और सभी को उन पर भरोसा है। 'इंडिया' के सभी गठबंधन सहयोगियों के नेताओं के साथ उनके अच्छे संबंध हैं। उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन के किसी भी चरण में भाजपा के साथ कभी समझौता नहीं किया, जो उन्हें कांग्रेस पार्टी का एक वफादार दोस्त और दोनों के आम राजनीतिक दुश्मन भाजपा का दुश्मन बनाता है।”

भारत के नेताओं के लिए सबसे बड़ी चुनौती देश के उत्तर और पूर्वी क्षेत्र के विपक्षी राजनीतिक दलों के नेताओं के बीच समन्वय बनाना है। बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, पंजाब, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर जैसे राज्य कांग्रेस पार्टी के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वहां क्षेत्रीय दल उससे अधिक प्रभावशाली हैं। कांग्रेस पार्टी के लिए राहत की बात दक्षिण और पूर्वोत्तर क्षेत्र है जहां भाजपा दौड़ में नहीं है।

जद (यू) एमएलसी और पार्टी के मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा, ''हम हमेशा कहते हैं कि विपक्षी एकता की कल्पना कांग्रेस पार्टी के बिना संभव नहीं हो सकती। हमारे नेता नीतीश कुमार ने कहा है कि वह 'इंडिया' की अगली बैठक में जाएंगे और हमारा रुख स्पष्ट है कि भाजपा को हराने के लिए एक सीट एक उम्मीदवार के फॉर्मूले के आधार पर लोकसभा चुनाव लड़ा जाएगा। भगवा पार्टी दक्षिणी और पूर्वोत्तर राज्यों में दौड़ में नहीं है और अगर हम हिंदी बेल्ट, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में अच्छी रणनीति बनाते हैं, तो भाजपा को हराया जा सकता है।”

Lalu can become a peacemaker for Congress to resolve differences between allies.