Subscribe Us

Header Ads

जमुई : मतदान के अधिकार और भारत के लोकतंत्र का जश्न मनाने का दिन है राष्ट्रीय मतदाता दिवस

जमुई/बिहार (Jamui/Bihar), देसी खबर (Desi Khabar), 26 जनवरी 2024, शुक्रवार : जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी राकेश कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय के संवाद कक्ष में राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोहपूर्वक मनाया गया।
डीएम ने इस अवसर पर मौजूद जनों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। भारत के चुनाव आयोग की स्थापना दिवस को चिह्नित करने के लिए 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। लोकतंत्र की नींव मताधिकार पर ही रखी जाती है। भारत एक लोकतांत्रित देश है जहां 18 साल की उम्र के हर नागरिक को बिना किसी भेदभाव या दबाव के अपनी पसंद का नेता चुनने का अधिकार है।
लोकतांत्रिक समाज और शासन की स्थापना के लिए आवश्यक है कि प्रत्येक वयस्क नागरिक को बिना किसी भेदभाव के मत का अधिकार हासिल हो। मत देने का अधिकार किसी भी लोकतांत्रिक समाज में एक मौलिक अधिकार है। यह हमारे लोकतंत्र की आधारशिला है जो नागरिकों को यह कहने का अधिकार देती है कि उन पर कौन शासन करता है और वे कैसे शासित होते हैं।
वोट देने की क्षमता न केवल एक अधिकार है बल्कि एक जिम्मेदारी भी है क्योंकि यह सुनिश्चित करती है कि सभी नागरिकों की आवाज सुनी जाए और सरकार में उनके हितों का प्रतिनिधित्व किया जाए। 25 जनवरी 1950 को भारत के चुनाव आयोग की स्थापना हुई थी। इस दिन को चिह्नित करने के लिए साल 2011 से पूरे देश में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन को एक खास थीम के साथ हर साल मनाया जाता है। इस वर्ष का थीम है " नथिंग लाइक वोटिंग , आई वोट फॉर श्योर।" उन्होंने मतदाता दिवस की शुभकामना दी और उपस्थित जनों को लोकतंत्र में पूर्ण आस्था का शपथ दिलाया।
राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम का आरंभ विडियो के जरिए भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के संदेश के प्रसारण से हुआ तदुपरांत जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने निर्वाचन से संबंधित बेहतर कार्य करने के लिए अवर निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. मेनका कुमारी , मुकेश कुमार चौधरी , अमित कुमार , अनिकेत कुमार , सुधीर कुमार पंडित , विवेक कुमार , एस एम जियाउसमानी , किशोरी प्रसाद , मो. अबुसालेह अख्तर , नेहा कुमारी , शिखा कुमारी , निशा कुमारी आदि को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। डीडीसी शशि शेखर चौधरी ने धन्यवाद ज्ञापन कर जिलापदाधिकारी समेत तमाम लोगों के प्रति आभार जताया। राज्य उद्घोषक सह जिला संवाददाता डॉ. निरंजन कुमार ने कार्यक्रम का मंच संचालन किया और लोगों के दिलों पर अपनी अमिट छाप छोड़ी।
अपर समाहर्ता सत्येंद्र कुमार मिश्र , अपर समाहर्ता सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी राम दुलार राम , जिला परिवहन पदाधिकारी मो. इरफान , समाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक सूरज कुमार , जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी मो. नजरूल हक , जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी आर. के. दीपक , कांग्रेस पार्टी प्रतिनिधि श्याम सुंदर तांती समेत कई अधिकारी , राजनीतिक दल के प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में बीएलओ इस अवसर पर उपस्थित थे।

Jamui: National Voters' Day is a day to celebrate the right to vote and democracy of India.