Subscribe Us

Header Ads

जमुई : ग्रीन गोपालपुर के तहत बाड़ी कल्चर को बढ़ावा देने हेतु पौधरोपण सह बीज संग्रहण यात्रा आयोजित

जमुई/बिहार (Jamui/Bihar), 7 जुलाई 2024, रविवार :  रविवार को समग्र भारत न्यास और रीजेनरेटिव बिहार का संयुक्त संकल्प मिशन ग्रीन गोपालपुर के तत्वावधान में गोपालपुर पंचायत के गोसाईंडीह गाँव में बाड़ी कल्चर को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पौधारोपण सह बीज संग्रहण यात्रा का आयोजन किया गया। इस यात्रा में ग्रीन गोपालपुर मिशन के सभी पदाधिकारी और वालंटियर शामिल हुए। गोसाईंडीह गाँव में वृक्षारोपण के लिए ग्रामीणों में बड़ा उत्साह दिखा।

मंतोष गोस्वामी,मुकेश गोस्वामी,ब्रह्मदेव गोस्वामी और पतेस्वर गोस्वामी ने ग्रीन गोपालपुर के टीम के सहयोग से अपने अपने बाड़ी में पंचरत्न पौधे को लगाया। यह देखते ग्रामीणों में इसकी होड़ लग गई। कई लोगों ने पौधे प्राप्ति के लिए अपने नाम का पंजीकरण कराया। उन्हें अगले रविवार को पौधे मिल जाएंगे। इनमें हैं - शेखर गोस्वामी,धर्मेंद्र गोस्वामी,विपिन गोस्वामी,कृष्ण गोस्वामी,रविशंकर गोस्वामी,रामजनम गोस्वामी,बबलू गोस्वामी,जालो गोस्वामी,नीरज कुमार, गोविन्द कुमार, अंजेश गोस्वामी,आशीष गोस्वामी,अमरजीत गोसूवामी आदि।

 ग्रामीणों के इस उत्साह को देखते हुए इस गाँव में बाड़ी कल्चर को विकसित करने हेतु ग्रीन गोपालपुर मिशन की टीम ने मंतोष गोस्वामी और नीरज कुमार को ग्रीन गोपालपुर मिशन का सक्रिय वालंटियर नियुक्त किया है। इस गाँव के साथ-साथ दोनों पूरे पंचायत के लिए कार्यक्रम में सहयोग करेंगे।  

बाड़ी कल्चर के बाद बीज संग्रहण का कार्य प्रारंभ किया गया। ग्रामीणों ने जामुन, आम और नीम के बीजों का दान दिया। इन बीजों से शीडबाॅल बनाया जाएगा और पंचायत के विभिन्न क्षेत्रों में सघन वृक्षारोपण के लिए इसका उपयोग किया जाएगा।

बताते चलें कि इस मिशन के तहत बड़ी संख्या में वृक्षारोपण के लिए बड़ी संख्या में जमुई वन विभाग से पौधे की मांग की गई जिसे जिले के डी एफ ओ साहब ने स्वीकार किया और बड़ी संख्या में वृक्षारोपण के लिए कई तरह से सहयोग का भरोसा दिया है। मिशन ग्रीन गोपालपुर के तहत साढ़े तीन वर्ष में एक लाख वृक्षारोपण का लक्ष्य रखा गया है।

उक्त कार्यक्रम में ग्रीन गोपालपुर के टीम सदस्य डाॅ.रविश कुमार सिंह, धीरज कुमार सिंह, शैलेश कुमार, संतोष सुमन, मनीष नंदन आदि उपस्थित रहे।

Jamui: Plantation cum seed collection tour organized to promote garden culture under Green Gopalpur