Subscribe Us

Header Ads

लखीसराय : 444वें यात्रा में रामपुर पहुंची साइकिल यात्रा, वन महोत्सव उपलक्ष में किया 1 हजार पौधरोपण

लखीसराय/जमुई (Lakhisarai/Jamui), देसी खबर (Desi Khabar), 7 जुलाई 2024, रविवार : पर्यावरण को बचाने के लिए साइकिल यात्रा एक विचार द्वारा छेड़ी गई मुहिम ने साप्ताहिक रविवारीय यात्रा के तहत अपने 7 सदस्यों के साथ जमुई प्रखण्ड परिसर से निकलकर विभिन्न नारों के साथ नवी नगर, तेतरहट होते हुए रामपुर ग्राम पहुँचकर अपना 444वाँ रविवारीय यात्रा पूर्ण की गई।

रामपुर ग्राम में वन महोत्सव उपलक्ष में 1000 पौधा लगाया गया पर्यावरण के बारे में बताते हुए इस मंच के सदस्य हरेराम कुमार सिंह ने बताया कि यह सर्वविदित सत्य है कि मानव की विभिन्न गतिविधियों के कारण भूमि, वायु, जल और उसमें निवास करने वाले जीवों के लिये खतरा उत्पन्न हो गया है। इस अवक्रमित वातावरण के कारण, बदले में मानव स्वास्थ्य और सामाजिक कल्याण के लिये गम्भीर खतरा पैदा हो गया है। 

उन्होंने कहा कि विकासशील देशों जैसे भारत में भोजन, जल और हवा में रोगाणु होने के कारण उत्पन्न जैविक संदूषण स्वास्थ्य के लिये एक भारी समस्या बना हुआ है। विषाक्त रसायनों और हानिकारक विकिरणों ने पहले से ही गम्भीर समस्याओं को स्वास्थ्य के लिये और अधिक कठिन बना दिया है। विकासशील योजनाओं के कारण पर्यावरण का प्रदूषित होना और उसके फलस्वरूप कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएँ पैदा हो रही हैं। 
ग्रामीणों से अपील करते हुए मंच के सदस्य सिंटू कुमार ने बताया कि जाने अनजाने हमलोग प्रकृति के साथ खिलवाड़ करते ही जा रहे है, इससे अब हमलोगों को सचेत होना ही होगा और इससे बचने के लिए अधिक से अधिक पौधरोपण के साथ साथ उसका संरक्षण भी करें।

इस दौरान साइकिल यात्रा एक विचार के सदस्य शेषनाथ राय, हरे राम कुमार सिंह, सिंटू कुमार, संजय कुमार, लक्ष्मण कुमार, ग्रामीण अधिक कुमार, प्रमोद कुमार, हिमांशु कुमार, लिटो मांझी, अजय कुमार, कमलेश मांझी, कारू मांझी, चंदन मांझी, दीपक मांझी, लौथू मांझी, परमेश्वर कुमार, सूरज कुमार, बलबीर कुमार, कर्ण कुमार सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित थे।

Lakhisarai: Cycle Yatra reached Rampur in its 444th journey, 1000 saplings were planted on the occasion of Van Mahotsav