Subscribe Us

Header Ads

स्वामी विवेकानंद के काशी स्थित प्रवास स्थल पर मनाई गई 120वीं पुण्य तिथि, श्रद्धा से लोगों ने किया नमन

वाराणसी/उत्तर प्रदेश (Varanasi/Uttar Pradesh), 4 जुलाई 2024, गुरुवार : राष्ट्रसंत स्वामी विवेकानंद जी की 122वीं पुण्यतिथि पर उनके प्रिय प्रवास स्थल गोपाल लाल विला,एलटी ट्रेनिंग कालेज परिसर अर्दली बाजार,वाराणसी के प्रांगण में पुष्पांजलि,दीपदान व संगोष्ठी का आयोजन प्रवास स्थल समिति के द्वारा किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र कार्यवाह वीरेंद्र रहे। कार्यक्रम का प्रारंभ राष्ट्रगान व दीप प्रज्वलन से हुआ। 

इस अवसर पर अतिथि गणों,आयोजकों व स्कूल के छात्र छात्राओं नें स्वामी जी के चित्र पर पुष्पांजलि करते हुए उनको नमन किया। अतिथिगणों ने अपने संबोधन में कहा की देश यदि स्वामी जी के विचारों का शतप्रतिशत अनुसरण करें तो जीवन में कोई गतिरोध उत्पन्न नहीं हो सकता। युवाओं के प्रेरणाश्रोत स्वामी जी नें राष्ट्र व धर्म को सदैव सर्वोपरि रखा। इसी प्रवास स्थल से प्रस्थान के बाद स्वामी जी कुछ ही दिनों के बाद ब्रम्हलीन हो गए। 

इस पावन स्थल पर उनके चरण पड़े,वो अनेकों बार इस विला में आये किन्तु हम देख रहे हैं कि आजतक ये स्थल उपेक्षित है और खंडहर में बदल गया है जो बहुत पीड़ादायक है। हमसब उनके अनुयायी चाहते हैं की उनके विचारों का अनुसरण करने वाली सरकार प्रदेश और देश में है जो इस पावन स्थल को धरोहर के रुप में संरक्षित कर सकती है और हमारी सरकार से ऐसी ही आशा भी रहेगी।

 कार्यक्रम में कंपोजिट विद्यालय के सैकड़ों बच्चों को काँपी,पेंसिल,रबर इत्यादि देकर प्रोत्साहित किया गया। कार्यक्रम का संजोजन अधिवक्ता विनोद पांडेय भैयाजी,संचालन व्यापारी नेता मनोज दूबे व धन्यवाद प्रकाश राम प्रकाश दूबे ने किया। 

कार्यक्रम में विशेष रुप से राजकीय पुस्तकालय के प्रभारी डॉ परिहार, राजेश तिवारी, नित्यानंद राय, अशोक मौर्य पार्षद,विपुल कुमार पाठक, संजीवन यादव,आरिफ अंसारी,अवनीश त्रिपाठी,दीपक राय कान्हा,सुनील राय,अमित सिंह,रवि बरनवाल , विवेकानंद उपाध्याय,चंचल श्रीवास्तव, राजू दूबे सहित तमाम सामाजिक कार्यकर्ता,अधिवक्ता व इलाकाई व्यापारी उपस्थित रहे।