Subscribe Us

Header Ads

जमुई : प्लास्टिक मुक्त दिवस पर शहर को प्लास्टिक मुक्त करने का लिया गया संकल्प

जमुई/बिहार (Jamui/Bihar), 4 जुलाई 2024, गुरुवार : प्लास्टिक मुक्त दिवस के अवसर पर जमुई में हैस्को देहरादून एवं नमामि गंगे जमुई, रुरल एम ग्राम के सहयोग से प्लास्टिक मुक्त जमुई का नारा देते हुए शहर के विभिन्न स्थानों पर बड़े पैमाने पर कपड़े के झोला का वितरण किया गया। साथ ही लोगों के बीच एक संदेश दिया गया कि आज के दौर में प्लास्टिक का उपयोग हमारे जीवन में बहुत खतरनाक है। इसके इस्तेमाल से अनेकों तरह की बीमारियां होती हैं।

इसमें मौजूद रसायन हमारे वातावरण को और स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक साबित हो रहा है। इसका अत्यधिक उपयोग प्रदूषण का मुख्य कारण बनता जा रहा है। वन्य जीवन एवं मानव जीवन के स्वास्थ्य को बहुत नुकसान पहुंचा रहा है। इससे होने वाला प्रदूषण आज के दौर में पर्यावरण की गंभीर चुनौतियों में से एक है। ऐसे में लोगों को इसके बारे में जागरूक करने के लिए हैस्को देहरादून एवं नमामि गंगे के सहयोग से जगह-जगह पर प्लास्टिक के पॉलीथिन का बहिष्कार एवं कपड़े के झोले का इस्तेमाल करने के लिए लोगों को बताया गया। 

इस दौरान मुफ्त में लोगों के बीच कपड़े से बना झोला का वितरण किया गया। साथ ही प्लास्टिक की बनी थैलियों के बहिष्कार का संकल्प लेते हुए जमुई को प्लास्टिक मुक्त बनाने का आह्वान किया गया। इस अवसर पर समाजसेवी सूर्यावत्स, हैस्को के प्रतिनिधि नंदलाल सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित थे।