Subscribe Us

Header Ads

धनबाद : 15 नवंबर से 29 दिसंबर तक होगा "आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार" कार्यक्रम

 

धनबाद/झारखंड (Dhanbad/Jharkhand), देसी खबर (Desi Khabar), 9 नवंबर 2023, गुरुवार : राज्य सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आगामी 15 नवंबर से 29 दिसंबर 2023 तक जिले की सभी 256 पंचायत, नगर निगम के 55 वार्ड एवं चिरकुंडा नगर परिषद के सभी वार्ड में आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

इस वृहद कार्यक्रम को लेकर उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री वरुण रंजन ने आज समाहरणालय के सभागार में सभी विभागीय पदाधिकारी के साथ बैठक कर कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए सभी पदाधिकारी एक विशेष कार्य प्रणाली बनाए। कार्यक्रम के लिए संबंधित पंचायत के पंचायत सचिव को नोडल पदाधिकारी नामित किया गया है। वहीं जिले के वरीय पदाधिकारी विभिन्न शिविरों में उपस्थित रहेंगे। 

उपायुक्त ने कहा कि अंतिम आवेदन प्राप्त होने तक शिविर चालू रहेगी। अधिक से अधिक लोगों तक शिविर की जानकारी पहुंचाने के लिए व्यापक रूप से प्रचार प्रसार किया जाएगा। विशेष कर कार्यक्रम के तीन दिन पहले से संबंधित पंचायत में विशेष रूप से प्रचार प्रसार किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान जिला स्तरीय कंट्रोल रूम से निगरानी की जाएगी। इस बार पंचायत में स्टॉल लगाने के लिए एक अलग फॉर्मेट भी तैयार किया गया है। जिससे हर शिविर में समानता देखने को मिलेगी। साथ ही पोर्टल के साथ मोबाइल एप भी विकसित किया गया है।

इसके अलावा निष्पादन कोषांग, परिसंपत्ति कोषांग, शिकायत निवारण कोषांग, कंट्रोल रूम और प्रचार प्रसार कोषांग का गठन किया गया है।

उपायुक्त ने कहा कि शिविरों में राज्य सरकार की विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से कोई भी अहर्ता प्राप्त व्यक्ति वंचित नहीं रहे और अधिक से अधिक लोगों को शिविर में ही योजना का लाभ उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जायेगी। 

शिविरों में आम जनों को राज्य सरकार की सभी लोक कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी जाएगी। विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं एवं समस्याओं से संबंधित आवेदन प्राप्त कर आवेदनों का त्वरित निष्पादन किया जायेगा। 

उपायुक्त ने बताया कि कार्यक्रम के अन्तर्गत अबुआ आवास योजना, बिरसा सिंचाई कूप योजना, जाति / आय / जन्म / मृत्यु / दिव्यांगऐ प्रमाण पत्र, म्यूटेशन, नापी, लगान रसीद तथा ऑनलाइन रेकॉर्ड में सुधार सहित राजस्व से जुड़े अन्य मामले, आयुष्मान कार्ड, सामुदायिक वन पट्टा और व्यक्तिगत वन पट्टा, सामाजिक-आर्थिक बुनियादी जरूरतों से जुड़े परियोजनाओं पर विशेष फोकस रहेगा। इसके लिए प्राथमिकता के आधार पर आवेदन लिए जाएंगे।

साथ ही सर्वजन पेंशन, सावित्री बाई फूले बालिका समृद्धि योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, आधार कार्ड, मुख्यमंत्री पशुधन योजना, श्रग विभाग अन्तर्गत श्रमाधान पोर्टल पर प्रवासी श्रमिक का पंजीकरण ऑन द स्पोट किया जाएगा।

इसके अलावा स्कूली बच्चों को जाति प्रमाण पत्र निर्गत करने हेतु पूर्व में जिले में एक अभियान चलाया गया था। इस अभियान में निर्मित परन्तु अवितरित जाति प्रमाण पत्रों को लेमिनेट करवाकर शिविरों में बांटा जा जायेगा। प्रत्येक शिविर में छात्र-छात्राओं के बीच साईकिल क्रय हेतु प्रतीकात्मक चेक का वितरण, स्वयं सहायता समूह/ क्लस्टर सदस्यों के बीच आइडेंटिटी कार्ड, धोती-साड़ी लुंगी, कंबल का वितरण किया जाएगा।

शिविर में राजस्व अभिलेखों में संशोधन / परिमार्जन, आय / जन्म / मृत्यु प्रमाण-पत्र में आवश्यक संशोधन, आधार / राशन कार्ड में संशोधन, बिजली बिल से संबंधित शिकायत का उसी दिन निवारण करने के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। यदि किसी कारण उस दिन इस श्रेणी की शिकायतों का समाधान नहीं हो पाता है तो शिविर आयोजन की तिथि से अधिकतम 7 दिनों के अन्दर निष्पादन सुनिश्चित किया जाएगा।

उप विकास आयुक्त शशि प्रकाश सिंह ने कहा कि शिविर में मौजूद रहने वाले कर्मियों को योजना की पूरी जानकारी रखनी होगी। आवेदनों को प्राप्त कर उसकी ऑनलाइन एंट्री करनी होगी। साथ ही कितने आवेदन प्राप्त हुए और कितने स्वीकृत हुए उसके भी सूचना कंट्रोल रूम को देनी होगी। शिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेडिकल चेकअप कैंप भी लगाया जाएगा और निःशुल्क दवा का वितरण किया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिकित्सक व एएनएम की प्रतिनियुक्त की जाएगी।

Dhanbad: "Aapki Yojana, Aapki Sarkar, Aapke Dwar" program will be held from 15th November to 29th December.
Desi Khabar Media | Desi Khabar Jharkhand