Subscribe Us

Header Ads

दिल्ली से वाराणसी समेत पूर्वांचल के कई जिलों में महसूस हुए भूकंप के झटके


* रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई, भूकंप का मुख्य केंद्र नेपाल में था , 70 की जान गई भारी तबाही की आशंका

वाराणसी/उत्तर प्रदेश, 4 नवंबर 2023, शनिवार। बीते शुक्रवार की देर रात आए भूकंप के झटके से दिल्ली ,एनसीआर से लेकर बिहार और पूर्वांचल के वाराणसी, आजमगढ़, गाजीपुर, बलिया समेत कई इलाकों में हड़कंप मचा रहा। मिली जानकारी के अनुसार भूकंप की तीव्रता 6.04 रही। फ़िलहाल यूपी में नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है।

भूकंप का केंद्र नेपाल में बताया गया जहाँ अब तक 70 मौत की खबर मिल चुकी है और वहां बड़ी तबाही भी हुई है। रात लगभग 11:32 पर अचानक भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस दौरान अधिकांश लोग घरों में सो गए थे लेकिन जो लोग जाग रहे थे या सोने की कोशिश कर रहे थे वह झटका महसूस होते ही बेचैन होकर घर के बाहर भाग पड़े। पशु पक्षी भी इस झटके को महसूस कर बेचैन दिखे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.04 रही।

बता दे कि दिल्ली के एनसीआर में काफी देर तक भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया। दिल्ली, गाजियाबाद, लखनऊ, प्रयागराज , गोरखपुर, वाराणसी समेत यूपी के तमाम जिलों में भूकंप के झटके महसूस हुए। कई लोगों को रात में पता ही नहीं चला सुबह जब इस बात की खबर मिली तो लोग चौंक उठे।

जानकारों का कहना है कि यह तो गनीमत रही की यूपी, बिहार में तीव्रता थोड़ी कम थी यदि यही तीव्रता थोड़ी सी अधिक हो जाती तो बड़ी तबाही भी हो सकती थी। इसी बीच भूकंप के चलते नेपाल में भारी तबाही की खबर मिली,अब तक वहां 70 लोगों की जान जाने की खबर मिल चुकी है।

Earthquake tremors felt in many districts of Purvanchal including Delhi to Varanasi