Subscribe Us

Header Ads

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर विशेष! लता जी के गानों की इनसाइक्लोपीडिया हैं गायिका सिद्धि पाठक

कई बार तो सिद्धि के गाये गानों और उनकी आवाज पर सुनने वालों को भरोसा नहीं होता और आश्चर्यचकित होकर पूछते हैं कि क्या ये वाक़ई उन्होंने ही गाया है या लता जी के गाने की रिकॉर्डिंग लगा दी गई है.

(गायिका सिद्धि पाठक)
वाराणसी (Varanasi), देसी खबर (Desi Khabar), 8 मार्च : कुछ प्रतिभाएं बनती हैं और कुछ पैदा ही होती हैं. सुर साम्राज्ञी भारत रत्न लता मंगेशकर जैसे संगीत के लिए ही पैदा हुई थीं. जीते-जी किंवदंती बन गईं. लता मंगेशकर ने जैसी ख्याति, लोकप्रियता और सम्मान पार्श्व संगीत के क्षेत्र में अर्जित किया था, वैसा शायद दुनिया में किसी ने नहीं किया. वे दुनिया भर में बहुत सारे लोगों के लिए प्रेरणा पुंज हैं. उनके व्यक्तित्व से सरस्वती की प्रतिमा उभरती थी.
(गायिका सिद्धि पाठक)
साधना तो सब करते हैं, पर वह उन्हीं में फलीभूत होती है, जिनकी प्रतिभा का आयतन विराट हो. आज अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस पर हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी गायिका के बारे में जो लता मंगेशकर को अपनी प्रेरणा मानती हैं और उनकी ही साधना करती हैं. नाम है – सिद्धि पाठक. उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक राजधानी, जहां कबीर भी हुए और प्रेमचंद भी. जहाँ संगीत को ऐसा प्रश्रय मिला कि संगीत में बनारस घराना अंतरराष्ट्रीय फलक पर पहचान बन गया. इसी बनारस से ताल्लुक रखने वाली सिद्धि पाठक गायकी के क्षेत्र में अतुलनीय पहचान रखती हैं.
(आदित्य म्यूजिक अकेडमी द्वारा आयोजित वसंतोत्सव में प्रस्तुति देतीं सिद्धि पाठक)
सिद्धि पाठक को जानने-सुनने वाले उनकी आवाज की तुलना स्वर कोकिला लता मंगेशकर से करते हैं. कई बार तो सिद्धि के गाये गानों और उनकी आवाज पर सुनने वालों को भरोसा नहीं होता और आश्चर्यचकित होकर पूछते हैं कि क्या ये वाक़ई उन्होंने ही गाया है या लता जी के गाने की रिकॉर्डिंग लगा दी गई है.
(गायिका सिद्धि पाठक)
सिद्धि बताती हैं कि गाने का शौक तो बचपन से रहा. घर में स्कूल में कार्यक्रमों में गायन में हिस्सा लिया करती थीं. जिसमें पुरस्कार भी जीतती थीं. बाद में जीवन के कई उतार-चढ़ाव से गुजरते हुए संगीत के क्षेत्र में ही आगे बढ़ने का फैसला लिया. वर्तमान में प्रयाग संगीत समिति से संगीत में डिप्लोमा कोर्स कर रही हैं. साथ ही संगीत की शिक्षा वाराणसी के सुप्रसिद्ध आदित्य म्यूजिक अकेडमी से हासिल कर रही हैं.
(द टैलेंट हंट में प्रस्तुति देतीं सिद्धि पाठक)
सिद्धि को लता जी के लगभग हर गाने कंठस्थ हैं. मुखड़ा सुनकर अंतरा गुनगुनाने लग जाती हैं तो अंतरा सुनकर मुखड़ा. सिद्धि ने बताया कि संगीत के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए उनके मित्रों ने प्रेरित किया. साथ ही घर में भी हमेशा प्रोत्साहन मिलता रहा. इसमें सबसे अधिक उन्हें उनके पिता ने आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया.
(आदित्य म्यूजिक अकेडमी के निदेशक व संगीत के गुरु आदित्य भंडारी के साथ सिद्धि पाठक)

सिद्धि पाठक को संगीत की शिक्षा दे रहे आदित्य म्यूजिक अकेडमी के निदेशक आदित्य भंडारी ने बताया कि संगीत के प्रति सिद्धि का लगाव किसी साधना से कम नहीं है. वे संगीत की बारीकियों पर विशेष ध्यान देती हैं नियमित अभ्यास करती हैं. उनकी आवाज लता मंगेशकर जी के गानों पर सटीक बैठती है, इसलिए अकेडमी के आयोजनों में भी उन्हें लता जी के गानों की ही प्रस्तुति के लिए चुना जाता है. सिद्धि पाठक बहुत ऊंचाई तक पहुंचें, ऐसा मुझे पूर्ण विश्वास है. मेरी शुभकामनाएं उनके साथ है.

Advertisements
(अविरल गंगा स्पोर्ट्स सोसाइटी के कार्यक्रम में सम्मानित होतीं सिद्धि पाठक)

बता दें कि सिद्धि पाठक ने लॉक डाउन के समय सोशल मीडिया पर कई वर्चुअल कार्यक्रमों में परफॉर्म किया, इससे उन्हें बहुत ख्याति मिली. इसके अलावा, गिद्धौर डॉट कॉम द्वारा आयोजित ‘गिद्धौर सावनोत्सव’, देसी खबर द्वारा आयोजित ‘रंग-ए-बनारस’, अविरल गंगा स्पोर्ट्स सोसाइटी द्वारा आयोजित वार्षिक उत्सव कार्यक्रम, आदित्य म्यूजिक अकेडमी, वाराणसी द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा ले चुकी हैं. सिद्धि पाठक ‘सिंगर ऑफ काशी’, द टैलेंट हब’ जैसे बड़े आयोजनों में विजेता बन चुकी हैं.

Advertisements
Adverrtisement_Mata_Fabrics_Gidhaur
(द टैलेंट हंट में सम्मानित होतीं सिद्धि पाठक)

सिद्धि पाठक को जानने वाले बताते हैं कि उनकी आवाज में खनक और सुकून है. वे संगीत को ही अपना सर्वस्व मानती हैं. सुर-लय-ताल के साथ उच्चारण पर भी विशेष ध्यान रहता है. जल्द ही सिद्धि पाठक कई बड़े प्रोजेक्ट में आने वाली हैं. उन्हें उनके यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज पर सुना जा सकता है.

Advertisements
Tagore_Student_Club_Advertisement
(वसंतोत्सव – 2022 में सम्मानित होतीं सिद्धि पाठक)

सिद्धि पाठक के यूट्यूब चैनल के लिए यहां क्लिक करें.

सिद्धि पाठक के फेसबुक पेज के लिए यहां क्लिक करें.