Subscribe Us

Header Ads

जमुई : छठ पर्व पर साइकिल यात्रा एक विचार ने पढ़ाया पर्यावरण संरक्षण का पाठ

जमुई/बिहार (Jamui/Bihar), देसी खबर (Desi Khabar), 19 नवंबर 2023, रविवार : एक ओर जहां लोग त्योहार मनाने में व्यस्त दिख रहे थे वही एक समूह के सदस्य अपने संकल्पित यात्रा को लेकर 411 वें यात्रा पर निकल कर लोगो को पर्यावरण संरक्षण का पाठ पढ़ा रहे थे। साईकिल यात्रा एक विचार, जमुई से जुड़े 7 सदस्यो का कारवां आज भी पौधा लेकर श्री कृष्ण सिंह स्टेडियम से साईकिल यात्रा कर पतनेश्वर धाम पहुंची। इस अवसर पर पूर्व में मंच एव जिला प्रशासन द्वारा इस परिसर में लगाई गई पौधा का संरक्षण हेतु पानी ओर आवश्यक घेरा बंदी कर प्रकृति की सेवा की गई है।

मौके पर उपस्थित सदस्य धीरज कुमार सिंह ने कहा की प्रकृति की नियमित सेवा हमारे भविष्य को सुरक्षित करने जैसा है इसकी सेवा से ना केवल हमे प्रदूषित वातावरण से मुक्ति मिलेगी बल्कि हमे अपने आप को 80 प्रतिशत तक स्वस्थ रखने में सहायक हो सकते है यदि पौधा रोपण नही कर सकते है जहां भी गिरे, सूखे, टूटे पौधा दिखे तो अपने स्तर से उस पौधा को बचाने में अपने सेवा दें यह अपने आप को बहुत ही संतुष्टि ओर हर प्रकार के तनाव को मुक्त करने जैसा है।

सदस्य शैलेश भारद्वाज ने कहा की छठ पूजा प्रकृति से जुड़ा यह पर्व हमे पर्यावरण संरक्षण का बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करता है। छठ पूजा की तैयारी हम महीनो से करते है जिससे घर, बाहर, नदी, तालाब सभी जगह साफ सुथरा दिखाता है यह पहल हमेशा जारी रखने की जरूरत है तभी हम अपने भविष्य को सुरक्षित रख सकते है।

मौके पर मंच के सदस्य सचिराज पद्माकर, लड्डू मिश्रा, विवेक कुमार, शैलेश भारद्वाज, धीरज कुमार सिंह, सीपू परिहार, मनोज मांझी, गणेश मांझी सहित कई ग्रामीण उपस्थित थे।

Jamui: "Cycle Yatra Ek Vichar" taught the lesson of environmental protection on Chhath festival.