Subscribe Us

Header Ads

नेपाल भूकंप पीड़ितों की मदद के लिए एनडीआरएफ वाराणसी के हवाई जहाज से भेजी मदद

वाराणसी/यूपी (Varanasi/UP), देसी खबर (Desi Khabar), 5 नवंबर 2023, रविवार : नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप के बाद भारत की ओर से मानवीय पहल करते हुए लगातार मदद भेजने की प्रक्रिया जारश। इसी क्रम में आज एनडीआरफ वाराणसी की टीम ने नेपाल को हवाई जहाज के जरिए मदद भेजी है जिसकी काशी वासियों ने भूरी भूरी प्रशंसा की।

बता दें कि बीते 3 नवंबर को नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप में सैंकड़ों की संख्या में लोगों ने अपने जीवन को खोया और हजारों की संख्या में लोग घायल हैं। दुःख की इस भयावह स्थिति में पीड़ितों की मदद करने के लिए एनडीआरएफ वाराणसी द्वारा विशेष रूप से आवश्यक राहत सामग्री को वाहिनी मुख्यालय, गौतम बुद्ध भवन चौकाघाट से बाबतपुर एयरपोर्ट के लिए रवाना किया गया। जहां टीम के बचावकर्मियों ने वायुसेना की विशेष विमान में राहत सामग्री को लोड किया तत्पश्चात वायुसेना के विमान ने नेपाल के लिए उड़ान भरी। उप 

महानिरिक्षक मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि आपदा के समय एनडीआरएफ हमेशा जरूरतमंदों की मदद करने के लिए सदैव तत्पर रहती है। आज भी इस मुुश्किल घड़ी में एनडीआरएफ नेपाल की मदद के लिए खड़ी है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया रिजर्व (एनडीआरआर) से एनडीआरएफ वाराणसी द्वारा तीन ट्रकों को राहत सामग्री के साथ भेजा गया है।

उन्होंने बताया कि इसके अतरिक्त एनडीआरएफ की रेस्क्यू टीमें भी सभी प्रकार के राहत-बचाव के आधुनिक उपकरणों के साथ तैयार है, जरुरत पड़ने पर टीम को अविलम्ब रवाना किया जायेगा। आज की राहत सामग्री की रवानगी में द्वितीय कमान अधिकारी अमित कुमार सिंह की अगुवाई में बचावकर्मियों ने त्वरित कार्यवाही करते हुए अपनी भूमिका निभाई।

NDRF sent help from Varanasi plane to help Nepal earthquake victims.