Subscribe Us

Header Ads

विश्व कप 2023 AUSvAFG: अकेले मैक्सवेल से हार गई अफगान टीम, सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया

Sports Desk / Desi Khabar Media, 7 नवंबर 2023, मंगलवार : ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) ने नाबाद 201 रनों की अद्भूत पारी खेलकर अफगानिस्तान (Afghanistan) के जबड़े से मैच छीन लिया. जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया की टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई. अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 292 रन का टारगेट दिया. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 46.5 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 293 रन बनाकर मैच जीत लिया. ग्लेन मैक्सवेल और कप्तान पैट कमिंस नाबाद रहे.

इस जीत के हीरो स्टार ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल रहे. जिन्होंने चोटिल होने के बावजूद दोहरा शतक बनाया और टीम को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया. 292 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कंगारू टीम ने एक समय 91 रनों पर अपने 7 विकेट गंवाकर संकट में नजर आ रही थी. अफगानिस्तान की टीम आसानी से मैच जीत रही थी. मगर ग्लेन मैक्सवेल ने अकेले 201 रनों की पारी खेल मैच जीता दिया. पैट कमिंस ने मैक्सवेल का भरपूर साथ निभाया. कमिंस 68 बॉल में मात्र 12 रन बनाये, मगर अपना विकेट नहीं गंवाया.

हालांकि मैक्सवेल को 2-3 बड़े जीवनदान भी मिले. इसका उन्होंने फायदा उठाया और तूफानी पारी खेलकर अफगानिस्तान के जबड़े से जीत छीन लाए. मैक्सवेल ने कप्तान पैट कमिंस के साथ मिलकर 8वें विकेट के लिए 170 गेंदों पर 202 रनों की नाबाद पार्टनरशिप की. इस जोड़ी ने आखिरी 3 विकेट पर वर्ल्ड कप की सबसे बड़ी साझेदारी की. इस जोड़ी ने कपिल देव और सैय्यद किरमानी का 1983 वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ बना रिकॉर्ड तोड़ा.

नाबाद 201 रनों की पारी में मैक्सवेल ने 10 छक्का और 21 चौके लगाये. दर्द से कराहते हुए मैक्सवेल ने यह अद्भूत पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया की यह जीत ने अफगानिस्तान की उम्मीदों पानी फेर दिया. एक समय अफगानिस्ता की टीम सेमीफाइनल के करीब पहुंचती दिख रही थी. मगर अब मुश्किल में है.