Subscribe Us

Header Ads

कड़ाके की ठंड में गर्म चाय बीमारियों को रखेगी दूर, ये 5 तरह की चाय बूस्ट करेंगी इम्युनिटी

लाइफस्टाइल डेस्क/देसी खबर : सर्दी के मौसम में चाय एक ऐसी जरूरत बन जाती है जिसके बिना दिन पूरा नहीं होता। जब कड़ाके की ठंड हो और हाथ में गर्म चाय का कप हो तो क्या कहने, आत्मा तृप्त हो जाती है। चाय शरीर के लिए फायदेमंद (Herbal Tea फायदे) है क्योंकि यह इम्यूनिटी बढ़ाने के अलावा आपके शरीर को साफ भी करती है और पाचन को भी आसान बनाती है. लेकिन कुछ खास चाय ऐसी भी हैं जो न सिर्फ शरीर को गर्माहट देती हैं बल्कि आपको अंदर से मजबूत भी बनाती हैं, खासकर सर्दियों में। आइए आज हम आपको ऐसी ही कुछ खास चाय (best Teas for winter) के बारे में बताते हैं।

नींबू और काली मिर्च की चाय
सर्दियों में नींबू और काली मिर्च की चाय बहुत फायदेमंद मानी जाती है। यह शरीर को डिटॉक्स करने के साथ-साथ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है। यह चाय सर्दी, खांसी, गले में खराश आदि समस्याओं में बहुत कारगर है।

अश्वगंधा चाय
अश्वगंधा एक जड़ी बूटी है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसकी चाय पीने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और रक्तचाप स्थिर रहता है। इसके सेवन से शरीर में चिंता का स्तर भी कम होता है और दिमाग को आराम मिलता है।

तुलसी की चाय
तुलसी अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण बहुत फायदेमंद मानी जाती है। यह शरीर में गर्मी पैदा करने के साथ-साथ आपके खून को भी साफ करता है। इससे पाचन प्रक्रिया आसान हो जाती है और सर्दी-खांसी से राहत मिलती है।

अदरक और पुदीने की चाय
सर्दियों की सेहत के लिए अदरक की चाय किसी रामबाण से कम नहीं कही जा सकती। अदरक अंदर से ताकत देता है और पुदीना ताजगी का एहसास देता है। यह चाय आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है और सर्दी और गले के संक्रमण से भी राहत दिलाती है। तो, हर दिन एक कप अदरक की चाय आपको सर्दियों में स्वस्थ रखेगी।

मसाला चाय
मसाला चाय बहुत स्वादिष्ट होती है. लेकिन इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। इसमें शामिल लौंग, हरी इलायची और मसाले सेहत को मजबूत बनाते हैं और मौसमी बीमारियों से दूर रखते हैं।