Subscribe Us

Header Ads

जमुई : खैरा के चौहानडीह में साइकिल यात्रा ने चलाया पर्यावरण संरक्षण एवं जनजागरुकता अभियान

जमुई/बिहार (Jamui/Bihar), देसी खबर (Desi Khabar), 31 दिसंबर 2023, रविवार : साप्ताहिक रविवारीय यात्रा के क्रम में साइकिल यात्रा एक विचार के सदस्य अपनी 417वीं यात्रा में जमुई प्रखण्ड कार्यालय परिसर से निकलकर कचहरी चौक, महराजगंज चौक, बोधवन तलाव होते हुए खैरा प्रखण्ड के चैहानडीह ग्राम पहुँचकर ग्रामीणों के सहयोग से तालाब के सौंदर्यीकरण हेतु 20 पौधा लगाया गया।

पैक्स अध्यक्ष श्री पुरुषोत्तम सिंह द्वारा लोगों को जगरुक करते हुये बताया गया कि आज पर्यावरण एक जरूरी सवाल नहीं बल्कि ज्वलंत मुद्दा बना हुआ है लेकिन आज लोगों में इसे लेकर कोई जागरूकता नहीं है। ग्रामीण समाज को छोड़ दें तो भी महानगरीय जीवन में इसके प्रति खास उत्सुकता नहीं पाई जाती हैं । परिणामस्वरूप पर्यावरण सुरक्षा महज एक सरकारी एजेण्डा ही बन कर रह गया है। जबकि यह पूरे समाज से बहुत ही घनिष्ठ सम्बन्ध रखने वाला सवाल है। जब तक इसके प्रति लोगों में एक स्वाभाविक लगाव पैदा नहीं होता, पर्यावरण संरक्षण एक दूर का सपना ही बना रहेगा।

सदस्यों द्वारा यह भी बताया गया कि पर्यावरण और जीवन का अनोखा संबंध है, दुर्भाग्य से कुछ लोगों का मानना है कि केवल सरकार और सामान्य तौर पर बड़ी कंपनियों को पर्यावरण के संरक्षण के लिए कुछ करना चाहिए, जो कि बिल्कुल गलत है। वास्तव में हरेक व्यक्ति पर्यावरण को प्रदूषित, अवशेषों सभी प्रकार के कचरे से होने वाली गन्दगी और बढ़ती आबादी से इसकी रक्षा करने में सक्षम हैं। आज के समय में पर्यावरण का ध्यान रखना हर किसी की जिम्मेदारी और अधिकार होना चाहिए और विशेषकर आने वाली पीढ़ियों के लिए पर्यावरण का संरक्षण बहुत जरुरी हैं। कोई भी व्यक्ति जरा सी इच्छा रख और थोड़े से प्रयास से पर्यावरण को सुरक्षा और संरक्षण दे सकता हैं। इनके द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत एक मुहिम शुरू की गई है जिसके तहत गोपालपुर पंचायत के अंतर्गत होने वाली बेटी के नाम से एक पौधा लगाया जायेगा।
दिन प्रतिदिन वनों की हो रही अंधाधुंध कटाई तथा वनों के क्षेत्रफल में हो रही कमी को देखते हुये सभी सदस्यों ने सरकार से अपील किया है कि सभी स्कूल के सभी वर्ग में इसे एक विषय बनाकर पढ़ाया जाये तो इससे बच्चे पर्यावरण के प्रति अधिक जागरुक होंगें कयोंकि ये बच्चे ही हमारे हमारे आने वाले दिनों के भविष्य हैं।

इस यात्रा में साइकिल यात्रा एक विचार के सदस्य संदीप कुमार रंजन, हरेराम कुमार सिंह, आकाश कुमार ठाकुर, शेषनाथ राय, अजीत कुमार, विपिन कुमार, संजय कुमार, सिंटू कुमार, सन्नी कुमार एवं आकाश कुमार, ग्रामीण धनंजय कुमार सिंह, ओम कुमार सिंह, रजनीश कुमार सिंह, सत्यम कुमार सिंह, सुधांशु, रौशन कुमार सिंह, सौरभ कुमार सिंह, आकाश कुमार सिंह, चंद्रजीत कुमार सिंह, अभिषेक कुमार सिंह, पुरुषोत्तम सिंह, विश्वजीत सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Jamui: Cycle Yatra launched environmental protection and public awareness campaign in Chauhandih, Khaira.