Subscribe Us

Header Ads

भारत में एंटीबायोटिक रेजिस्टेंस से लाखों लोगों की मौत

तिरुवनंतपुरम, 5 दिसंबर 2023, रविवार। एंटीबायोटिक रेजिस्टेंस (रोगाणुरोधी प्रतिरोध) के कारण सबसे अधिक मृत्यु दर वाले देशों में भारत शामिल है। आंकड़े बताते हैं कि एंटीबायोटिक दवाओं का विरोध करने वाले कीड़ों के कारण होने वाली बीमारियों से हर नौ मिनट में एक बच्चे की मौत हो जाती है।

यह चौंकाने वाला खुलासा मंगलवार को ग्लोबल आयुर्वेद फेस्टिवल (जीएएफ) के एक पूर्ण सत्र में किया गया, जहां विशेषज्ञों ने एएमआर के खतरे पर काबू पाने में पारंपरिक दवाओं की भूमिका पर चर्चा की, जो दुनिया के लगभग हर हिस्से में बढ़ रहा है, जिसके चलते डब्ल्यूएचओ ने इसे शीर्ष स्वास्थ्य खतरों में से एक घोषित किया है।

इस मुद्दे पर बोलते हुए जर्मनी में डुइसबर्ग-एसेन विश्वविद्यालय से प्रोफेसर, चिकित्सा विशेषज्ञ थॉमस रैम्प ने कहा, ''अमेरिका और यूरोपीय देशों को भी एएमआर से खतरा है लेकिन एशिया और लैटिन अमेरिका के देशों के लिए खतरा बड़ा है।''

एंटीबायोटिक दवाओं के प्रति प्रतिरोध को एक "नई घटना" बताते हुए उन्होंने याद दिलाया कि पेनिसिलिन के प्रति प्रतिरोध 1940 में रिपोर्ट किया गया था, हालांकि दवा को 1928 तक उपयोग में लाया गया था। इससे उस पर काबू पाने के लिए नए एंटीबायोटिक्स का निर्माण हुआ, लेकिन पिछले तीन दशकों में कोई भी नई एंटीबायोटिक्स विकसित नहीं हुई है और इससे समस्या और बढ़ गई है।

प्रोफेसर रैम्प ने यह भी कहा कि एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग और अति प्रयोग से उनमें प्रतिरोध बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि यह चिकित्सा क्षेत्र तक सीमित नहीं है, क्योंकि दुनिया में उत्पादित 80 प्रतिशत से अधिक एंटीबायोटिक्स का उपयोग खेतों और मत्स्य पालन में किया जाता है, जो अनिवार्य रूप से हमारी खाद्य श्रृंखला में प्रवेश करते हैं।

उन्होंने कहा, एंटीबायोटिक्स के प्रति प्रतिरोध का कारण मरीजों को अधिक मात्रा में एंटीबायोटिक्स लिखना, मरीजों द्वारा उपचार ठीक से पूरा न करना, पशुधन और मछली पालन में एंटीबायोटिक्स का अत्यधिक उपयोग, अस्पतालों में खराब संक्रमण नियंत्रण और खराब स्वच्छता है।

प्रोफेसर रैम्प ने कहा कि आयुर्वेद जैसी पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियां स्थिति को सुधारने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकती हैं, क्योंकि वे समस्याओं का समाधान करती हैं और प्रतिरक्षा में सुधार के लिए काम करती हैं। इससे बीमारी से बचा जा सकता है और एंटीबायोटिक दवाओं के अनावश्यक उपयोग को रोका जा सकता है।

उन्होंने बताया कि आयुर्वेद ने हमेशा संतुलित आहार प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया है, और आधुनिक विज्ञान अब आंत क्षेत्र में सूक्ष्म बायोम के महत्व पर जोर देता है, जो प्रतिरक्षा के निर्माण के लिए आवश्यक है।

इसी मुद्दे पर बोलते हुए कर्नाटक में आईसीएमआर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रेडिशनल इंस्टीट्यूट के निदेशक सुबर्णा रॉय ने कहा कि उनके अध्ययन से पता चला है कि कर्नाटक राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में एंटीबायोटिक दवाओं के प्रति प्रतिरोध अलग-अलग है।

उन्होंने चेतावनी दी कि एएमआर भारत के कुछ क्षेत्रों में डिप्थीरिया जैसी बीमारियों के बढ़ने में योगदान दे रहा है। भारत में एएमआर स्थिति की निगरानी के लिए स्थापित सुविधाओं के एक नेटवर्क ने लगभग 10 रोगजनकों की पहचान की है जो खतरनाक साबित हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कभी-कभी एंटीबायोटिक्स निर्धारित की जाती हैं, भले ही वे बीमारी को ठीक नहीं करेंगे बल्कि केवल लक्षणों को कम करेंगे। रॉय ने कहा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति कहती है कि संक्रामक रोगों के इलाज के वैकल्पिक तरीकों पर विचार किया जाना चाहिए और यहीं पर आयुर्वेद महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

उन्होंने कहा, "आयुर्वेद चिकित्सक पहले से ही एएमआर के खिलाफ लड़ाई में मदद कर रहे हैं क्योंकि वे एंटीबायोटिक्स निर्धारित किए बिना मरीजों का इलाज करते हैं।"