Subscribe Us

Header Ads

बिहार : नीतीश कुमार ने नौवीं बार ली मुख्यमंत्री पद की शपथ; सम्राट, विजय और सुमित सहित 8 बने मंत्री

पटना/बिहार, 28 जनवरी 2024। बिहार में नीतीश कुमार ने रविवार को एक बार फिर मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। नीतीश ने बतौर मुख्यमंत्री नौवीं बार शपथ ली है। इसके अलावा भाजपा कोटे से प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी, विजय सिन्हा तथा जदयू कोटे से श्रवण कुमार सहित आठ विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा कोटे से संतोष कुमार सुमन ने भी मंत्री पद की शपथ ली।

राजभवन के राजेंद्र मंडप में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने नीतीश सहित सभी मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। नीतीश के मुख्यमंत्री के शपथ लेते ही एनडीए की सरकार बिहार में एक बार फिर सत्तारूढ़ हो गई। नीतीश के शपथ लेते ही जय श्री राम के नारों से राजभवन गूंज गया। इस मौके पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा भी मौजूद थे।

मंत्री पद की शपथ लेने वालों में सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा को उप मुख्यमंत्री बनना तय माना जा रहा है। भाजपा कोटे से सम्राट चौधरी, विजय सिन्हा और प्रेम कुमार हैं, जबकि जदयू कोटे से विजय कुमार चौधरी, बिजेंद्र प्रसाद यादव और श्रवण कुमार शामिल हैं।

हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा कोटे से पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के पुत्र संतोष कुमार सुमन और निर्दलीय सुमित सिंह ने भी मंत्री पद की शपथ ली है।

इससे पहले नीतीश कुमार ने रविवार को राजभवन जाकर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद महागठबंधन की सरकार भंग हो गई थी। इसके बाद नीतीश ने फिर राजभवन जाकर सरकार बनाने का दावा पेश करते हुए भाजपा और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के समर्थन का पत्र राज्यपाल को सौंपा।