Subscribe Us

Header Ads

जमुई : 16 जनवरी से जिले के दूरस्थ इलाकों में दौड़ेगी संजीवनी चलंत चिकित्सकीय वाहन

जमुई/बिहार (Jamui/Bihar), देसी खबर (Desi Khabar), 11 जनवरी 2024, गुरुवार : डीएम राकेश कुमार जिले के विभिन्न सुदूरवर्ती एवं नक्सल प्रभावित इलाकों में सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की वस्तुस्थिति से रुबरु होने के लिए लगातार भ्रमण कर रहे हैं। इसी क्रम में उन्होंने चकाई प्रखंड के चौफला , सलैया , बन पोखरा , भातूसर , कर्माटांड़ समेत दर्जनों गांवों का भ्रमण किया और नागरिकों से सीधा संवाद स्थापित कर स्वास्थ्य सुविधा , आवास योजना , पेंशन , राशन कार्ड , नल जल योजना , मनरेगा आदि की जानकारी ली। इस दरम्यान लोगों ने उन्हें अपनी-अपनी परेशानियों से अवगत कराया। डीएम ने इसे गंभीरता से लेते हुए लाभ से वंचित व्यक्तियों की सूची तैयार कराई और उन्हें लाभ देने के लिए प्रयत्नशील हैं। 

डीएम ने दूरस्थ इलाकों में वाहन के आभाव में चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने में दिक्कत आने की जानकारी देते हुए कहा कि इसके निदान के लिए संजीवनी वाहन के परिचालन का निर्णय लिया गया है। इस वाहन में मौजूद मेडिकल टीम के पास आंख , कान रोग समेत सभी मूलभूत चिकित्सकीय जांच की सुविधा और जरूरत के मुताबिक दवाई उपलब्ध रहेगी। समाहर्ता ने बताया कि दिनांक 16 जनवरी को प्राथमिक विद्यालय बन पोखरा के परिसर में बन पोखरा , दास टोली , लेबाटांड , राजासराय समेत कई गांवों के लोग इसकी सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। वहां संजीवनी वाहन समय पर उपस्थिति रहेगा।
इसी प्रकार प्राथमिक विद्यालय भातुसर क्लस्टर में 18 जनवरी को संजीवनी वाहन का लाभ भातूसर , छाताकरम , अगरमनी , मूरली आदि ग्राम के निवासी ले सकेंगे। उन्होंने इसी कड़ी में बताया कि 19 जनवरी को अपशिष्ट प्रबंधन इकाई गनैया में संजीवनी चलंत वाहन के द्वारा कर्माटांड़ , गिनवाडीह , गनैया , सिमरा , ढाकाटांड के लोगों को सुविधा प्रदान करेगा तथा 20 जनवरी को प्राथमिक विद्यालय सलैया में सलैया गोबरधा एवं खोड़ी तथा 22 जनवरी को प्राथमिक विद्यालय चौफला में आस-पास के गांवों के लोगों को चिकित्सकीय सुविधा प्रदान करेगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि संजीवनी वाहन के माध्यम से सुदूरवर्ती इलाकों के निवासियों को चिकित्सीय सुविधाओं का लाभ प्राप्त कराया जाना उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने संबंधित क्षेत्र के लोगों से अपील करते हुए कहा कि निर्धारित तिथि और नामित स्थान पर पहुंच कर संजीवनी वाहन के माध्यम से चिकित्सकीय सुविधाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।

Jamui: Sanjeevani mobile medical vehicle will run in remote areas of the district from January 16.