Subscribe Us

Header Ads

जमुई : जिलास्तरीय पड़ोस युवा संसद समारोह में समाज में युवाओं की भूमिकाओं को किया रेखांकित

जमुई/बिहार (Jamui/Bihar), देसी खबर (Desi Khabar), 5 मार्च 2024, मंगलवार : भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के तत्वावधान में जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद समारोह का आयोजन मलयपुर स्थित जन शिक्षण संस्थान परिसर में किया गया। कार्यक्रम में जिलेभर से तकरीबन 200 से भी अधिक युवाओं ने हिस्सा लिया।

मंगलवार को आयोजित इस कार्यक्रम का उद्घाटन जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक मिथिलेश शांडिल्य, भारतीय जनता पार्टी के जमुई जिलाध्यक्ष कन्हैया सिंह, एन वाई के के जिला युवा अधिकारी ईशा गुप्ता, जन शिक्षण संस्थान के निदेशक अंशुमान द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

मौके पर अतिथियों ने कहा कि नेहरू युवा केंद्र युवाओं में जागरूकता बढा रही है। सशक्त देश के निर्माण में ये प्रयास सहायक सिद्ध होगा।
भाजपा जिलाध्यक्ष कन्हैया सिंह ने अपने वक्तव्य में युवाओं से आग्रह किया कि वह नेहरू युवा केंद्र एवं जन शिक्षण संस्थान से जुड़कर उनके द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रमों का लाभ उठाएं।

नेहरू युवा केन्द्र की ईशा गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री के कल्याणकारी योजनाओं से युवाओं को लाभ दिलाने के लिए नेहरू युवा केन्द्र हर मोर्चे पर समर्पित भाव से कार्य कर रही है। उन्होंने एन वाई के के क्रियाकलापों से भी अवगत कराते हुए कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य राष्ट्रव्यापी खेलकूद की संस्कृति का निर्माण करना है, जिसमें ग्रामीण क्षेत्र के युवा वर्ग अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सके।

वहीं, जन शिक्षण संस्थान जमुई के निदेशक अंशुमान ने नेहरू युवा केन्द्र के इस पहल को सराहाते हुए केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं से लोगों को अवगत कराया। उन्होने स्पोर्ट्स में भारत की ताकत को भी रेखांकित किया। वहीं, कृत्यानंद उत्क्रमित उच्च विद्यालय की शिक्षिका शोभा सिंह ने महिला सशक्तिकरण और युवा शक्ति पर प्रकाश डाला।
कार्यक्रम के अंतिम पड़ाव में सोशल मीडिया के पक्ष और विपक्ष में वाद-विवाद व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई, जिसमें सफल प्रतिभागी को प्रमाण पत्र दिया गया। वहीं, सहयोगात्मक पत्रकारिता के लिए संवाददाता विश्वजीत सिंह विक्की, धीरज कुमार सिंह एवं अभिषेक कुमार झा को मंच पर सम्मान चिन्ह देकर सम्मानित किया गया । वहीं, पूर्व राष्ट्रीय कोर रोहित कुमार ने मंच संचालन किया।

कार्यक्रम में राष्ट्रीय युवा कोर रघुराज प्रताप , शिवेंद्र पांडेय, अभिषेक कुमार, निगार अंजुम, राकेश कुमार, राजेश कुमार, लेखापाल मुरारी सैनी, जन शिक्षण संस्थान से अमित कुमार, मनोज कुमार, कुन्दन कुमारी, सोनी कुमारी, मंटू शर्मा, अरनव कुमार आदि मौजूद रहे।

Jamui: The roles of youth in the society were underlined in the district level neighborhood youth parliament function.