Subscribe Us

Header Ads

जमुई फॉर्मेसी कॉलेज परिसर में साइकिल यात्रा एक विचार द्वारा किया गया पौधरोपण

जमुई/बिहार (Jamui/Bihar), देसी खबर (Desi Khabar), 25 मार्च 2024, सोमवार : मानव को प्रकृति प्रदत्त एक नि:शुल्क उपहार मिला है और वह है- वायु। यह उपहार सभी जीवों का आधार है। मानव बिना भोजन एवं बिना जल के कुछ समय भले ही व्यतीत कर ले, बिना वायु के वह दस मिनट भी जीवित नहीं रह सकता हैं उक्त बातें साईकिल यात्रा एक विचार मंच के 429 वाँ यात्रा के क्रम में साईकिल यात्रियों का नौ सदस्यीय दल का समूह जमुई प्रखण्ड के खैरमा ग्राम पहुँची। जहाँ जमुई फार्मेसी कॉलेज के समूह के प्रयास से कॉलेज परिसर एवं आस पास के निजी जमीन पर 20 पौधे लगाए गए। 

मौके पर उपस्तिथ इस मंच के सदस्य सिंटू ने लगाए गए पौधे की सुरक्षा का भार लेते हुए बताया गया पर्यावरण संरक्षण हमलोग द्वारा सामूहिक प्रयास से ही निपटा जा सकता है, इसमें जहाँ तक संभव हो सके लोग अपने स्तर से पौधा रोपण करें एवं उसको सुरक्षित रखने का संकल्प लिया गया। 

सदस्य संदीप रंजन द्वारा बताया गया की प्रदुषण अपने आप में इतनी बड़ी समस्या है जिसको, आसानी से खत्म तो नही किया जा सकता परन्तु सोच को बदलते हुए, छोटे-छोटे उपाय कर, इस समस्या को जड़ से खत्म भी किया जा सकता है और जिससे भारत को फिर से, स्वच्छ और सुरक्षित कर सकते है 
सदस्य हरेराम कुमार सिंह ने बताया हमारे आस-पास के वातावरण को दूषित या खराब करना प्रदुषण है। प्रदुषण शब्द इतना प्रचलित शब्द हो चूका है, जिसे हर दिन मे, हर एक व्यक्ति जाने-अनजाने में एक न एक बार जरुर करता है। दैनिक कार्यो से लेकर तो बड़े से बड़े कार्यो मे तक हमने अपने वातावरण को बहुत दूषित कर लिया है। जिस पर ध्यान देना बहुत ही आवश्यक हो चूका है। बढ़ते प्रदुषण को अगर नही रोका गया तो हम अपने वर्तमान के साथ भविष्य को भी अंधकार में डूबो रहे है।

इस अवसर पर सदस्य अजीत कुमार, संजय, उत्तम कुमार, मोनू, रणधीर कुमार,  सिंटू कुमार, आकाश कुमार, संदीप रंजन, हरेराम सिंह, सोनु सहित ग्रामीण अमन कुमार सुमन कुमार,आदि लोग उपस्थित थे।

Plantation done by Cycle Yatra Ek Vichar in Jamui Pharmacy College campus