Subscribe Us

Header Ads

चंदौली : विद्यालय प्रवेश उत्सव में बच्चों को बताया गया हाथ धोने और स्वच्छता का महत्व

चंदौली/उत्तर प्रदेश (Chandauli/Uttar Pradesh), 1 जुलाई 2024, सोमवार | रिपोर्ट - आनन्द कुमार : सोमवार को पिरामल फाउंडेशन और अध्यापको के द्वारा प्राथमिक विद्यालय बरहनी पर बच्चों के साथ प्रवेश उत्सव मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुवात विद्यालय के सहायक अध्यापक के द्वारा बच्चों तिलक लगा कर और फल देकर विद्यालय मे प्रवेश कराया गया और सभी बच्चों का स्वागत भी किया।
पिरामल फाउंडेशन के हेमन्त कुमार वर्मा (सीनियर प्रोग्राम लीडर) ने बच्चों को हाथ धोने की तकनीक SUMAN-K के बारे मे जानकारी दी, साथ ही बताया हाथ कब-कब धोने चाहिए और इसके फायदे क्या है, हाथ को भोजन करने से पहले धोना, शौच के पहले, भोजन बनाने से पहले, साफ-सफाई के बाद और खेलने के बाद धोना चाहिए।

उन्होंने बच्चो को बताया कि हाथ धोने से 70 % तक बीमारियों से बचा जा सकता है और जीवन मे स्वच्छता का अत्यधिक महत्व है इसलिए हाथ धोना आदत मे लाये इस से आप बीमार कम पड़ोगे और प्रतिदिन विद्यालय आ सकेंगे।
गाँधी फैलो शुभम कुमार ने बच्चों के व्यक्तिगत विकास के लिए समूह गतिविधि कराई जिसमे सभी बच्चों ने प्रतिभाग किया और टास्क के अनुसार जानवरो की, पक्षियों की आवाज़ निकाली, कविता सुनाई और परम्परागत गीत भी गाए सभी बच्चों ने खूब उत्साहपूर्वक गतिविधि का आनंद लिया।

सहायक अध्यापक गौरव कुमार और मृत्युंजय कुमार द्वारा बच्चों स्कूल मे रोज आने की प्रेरणा दी और शिक्षा का महत्व बताया। प्रवेश उत्सव कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों के मनोबल मे वृद्धि लाना,बच्चों मे उत्साहवर्धन माहौल का सृजन करना,छात्र-छात्राओं का नामांकन और उपस्थिति मे वृद्धि लाना है। इस कार्यक्रम मे सहायक अध्यापक, पिरामल फाउंडेशन के साथ 35 से ज्यादा बच्चे मौजूद रहे।